बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं और आंखों की जलन व दर्द की समस्या से पाएं छुटकारा

खीरे का प्रभाव शीतल होता है, इसलिए आंखों की जलन में इससे राहत मिलती है. इसके लिए पहले आप खीरे को फ्रिज में रख कर ठंडा कर दें.

बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं और आंखों की जलन व दर्द की समस्या से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली: आजकल अधिकांश लोग मोबाइल (Mobile) और कंप्यूटर (Computer) पर अधिक समय बिता रहे हैं, जिसके चलते आंखों की समस्याएं (Eye's Problem) लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन इनमें सबसे सामान्य समस्या आंखों के जलन की है. हालांकि इन सबसे अलावा धूल के चलते भी आंखों में जलन की समस्या हो सकती है और इसे नजरअंदाज करने के बजाए इसपर ध्यान देने की जरूरत है. इसके अलावा तनाव, एलर्जी या आंखों को प्रभावित करने वाली कुछ दूसरी शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे घर पर रहकर आप आंखों के जलन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

गुलाब जल
अगर आपकी आंखों में जलन या दर्द है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करें. गुलाब जल से अपनी आंखों को धोएं या फिर गुलाब जल का एक बूंद अपनी आंखों में डाल लें. इससे आंख में होने वाले दर्द से तुरंत राहत मिलेगी. वैसे आपको बता दें कि सोने से पहले रोजाना आंखों में गुलाब जल की 1-2 बूंदें आंखों में डालने की सलाह दी जाती है. 

ग्रीन-टी बैग्स
वैसे तो ग्रीन-टी बैग्स का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए किया जाता है. लेकिन ये आंखों में जलन के इलाज के भी काफी कारगर है. अगर आपको आंखों में जलन है तो आप ग्रीन टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके उपयोग से पहले आप टी-बैग्स को फ्रिज में ठंडा कर लें और उसके बाद उसे अपनी आंखों पर रखें. इससे आपको आंखों की जलन की समस्या में राहत मिलेगी.

खीरा
वैसे तो हम सभी जानते हैं कि खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है और यही कारण है कि गर्मी के दिनों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं. पर क्या आपको पता है कि खीरा आंखों की जलन की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है. दरअसल, खीरे का प्रभाव शीतल होता है, इसलिए आंखों की जलन में इससे राहत मिलती है. इसके लिए पहले आप खीरे को फ्रिज में रख कर ठंडा कर दें. फिर उसे काटकर उसके टुकड़े को आंखों पर कुछ देर के लिए लगाएं. 

आलू का रस
आलू का रस भी आंखों के लिए अच्छा होता है. जब भी आपको आंखों में दर्द या जलन की समस्या हो तो आलू के ताजे कटे हुए स्लाइस को आंखों पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आलू का रस भी आंखों पर लगाया जा सकता है. इससे तुरंत राहत मिलेगी. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.