Kidney Stone की समस्या को बस इन घरेलू उपायों से करें दूर
Advertisement
trendingNow1792241

Kidney Stone की समस्या को बस इन घरेलू उपायों से करें दूर

अगर आप किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना एक चम्मच आंवले के पाउडर का सेवन करें. आंवले के पाउडर का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या दूर होती है.

Kidney Stone की समस्या को बस इन घरेलू उपायों से करें दूर

नई दिल्लीः किडनी (Kidney) हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी शरीर में पानी, केमिकल और मिनरल के स्तर को सही बनाए रखने का महत्वपूर्ण काम करती है. किडनी का मुख्य काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकालने का है. इसके अलावा खून को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने का भी काम किडनी करती है. हालांकि बदलते लाइफस्टाइल के चलते किडनी को लेकर समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में किडनी स्टोन एक गंभीर बीमारी है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घरेलू उपायों के जरिये किडनी स्टोन की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

पानी
किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. पानी की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. पानी का अधिक सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॅाक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 

जैतुन का तेल
किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस में जैतुन का तेल मिलाकर सेवन करना चाहिए. इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्यी दूर होती है. 

सेब
सेब में काफी मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे- छोटे कणों में तोड़ने का काम करता है. सेब का सिरका शरीर से टॅाक्सिन को बाहर निकालने में भी सहायक होता है. 

अनार
अनार स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. अनार का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या से आराम मिलता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं और अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

आंवला
आंवले का सेवन स्टोन की समस्या में फायदेमंद होता है. अगर आप किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना एक चम्मच आंवले के पाउडर का सेवन करें. आंवले के पाउडर का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या दूर होती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Trending news