वजन कम करना हो या फिर दिल को रखना है स्वस्थ तो रोजाना पीएं नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लिवर में मौजूद कई तरह के विषाक्त पदार्थों की एक्टिविटि को कम करते हैं.

वजन कम करना हो या फिर दिल को रखना है स्वस्थ तो रोजाना पीएं नारियल पानी

नई दिल्लीः नारियल पानी ( coconut water )पीने के दौरान बेहद स्वादिष्ट लगता है लेकिन क्या आपको नारियल पानी के फायदों के बारे में जानकारी है. नारियल पानी में शरीर के लिए फायदेमंद कई तरह के विटामिन्स (vitamins ), मिनरल्स (minerals) और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद हैं. इसके अलावा इसमें कैलोरी ( calorie ) और फैट भी कम पाया जाता है. भारत में नारियल पानी बहुत ही लोकप्रिय है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदों के बारे में: 
- नारियल पानी का सेवन लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxident ) गुण होते हैं, जो लिवर में मौजूद कई तरह के विषाक्त पदार्थों की एक्टिविटि को कम करते हैं. नारियल पानी लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

- हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) में नारियल पानी का सेवन लाभकारी माना जाता है. कुछ साल पहले वेस्टइंडीज के मेडिकल जर्नल में एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक नारियल पानी हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

- नारियल पानी हृदय रोग (heart disease) का जोखिम भी कम करता है. दरअसल, यह खराब कोलेस्ट्रॉल ( bad cholestrol ) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इसका सेवन हाइपरटेंशन (hypertension) और स्ट्रोक  (stroke) के खतरे को कम करने में मदद करता है.

-नारियल पानी का सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. दरअसल, यह कैलोरी में कम और पचाने में आसान होता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन और मोटापा कम करने में मददगार हैं.
- इसका रोजाना सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन सबसे अधिक फायदेमंद रहता है. यह सुबह की सुस्ती को दूर कर नई ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे आप खुद को दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)