Vitamin C का स्ट्रॉन्ग सोर्स है नींबू, भोजन में इस्तेमाल से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Vitamin C का स्ट्रॉन्ग सोर्स है नींबू, भोजन में इस्तेमाल से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Lemon: कुछ लोग भोजन की थाली में खाने के ऊपर नींबू का रस निचोड़कर खाते हैं. इसका पुराने समय में ज्यादा चलन था. इससे खाना अच्छे से पचता है. साथ ही नींबू का इस तरह से सेवन कई बीमारियों से भी बचाव में मददगार होता है.

 

भोजन में नींबू यूज करने के फायदे

Benefits Of Lemon: पहले के समय में लोग, नींबू और हरी मिर्च के बिना खाना नहीं खाते थे. अक्सर हमारी दादी-नानी भी अपने खाने में नींबू मिलाकर ही खाना खाती थीं. इससे सिर्फ खाने की ही स्वाद नहीं बढ़ता है, बल्कि सेहत को भी इससे कई फायदे होते हैं. जी हां, नींबू सेहत के लिए वरदान है. नींबू विटामिन सी का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है. नींबू के सेवन से स्किन में बेहतर ग्लो आता है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. इसके अलावा नींबू हाई कोलेस्ट्रॉल और खराब ब्लड सर्कुलेशन की समस्या से बचाव में मददगार होता है. आइये जानते हैं इसके अन्य फायदे...

भोजन में नींबू के इस्तेमाल के फायदे- 

1. खून की सफाई 
नींबू का रस हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इस प्रकार ये शरीर की सफाई में मददगार है. दरअसल, साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के अंदर एक क्लीनजिंग गुण होते हैं. ये दोनों ही गुण नींबू में पाए जाते हैं. नींबू आपके शरीर में जाकर टॉक्सीन को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट भी टॉक्सिन को खून और पसीने के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है और खून साफ करता है. 

2. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज एक खराब शुगर मेटाबोलिज्म से जुड़ी बीमारी है. शुगर मरीजों के लिए नींबू बहुत ही कारगर है. दरअसल, डायबिटीज की बीमारी में खाने से निकलने वाले स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. ऐसे में जब आप खाने में नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खाने से स्टार्च को बाहर निकालते हैं और शुगर स्पाइक को रोकते हैं. इस तरह नींबू डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है.

3. एसिडिटी और कब्ज में फायदेमंद
नींबू की खास बात यह है कि ये आपके पाचन तंत्र को तेज कर देता है. इससे पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. इससे भोजन कम समय में तेजी से पचता है. जब आप खाने में नींबू को शामिल करते हैं, तो ये लैक्सटेसिव का काम करते हुए तेजी से पेट साफ करने में मदद करता है. इससे लोगों को कब्ज से जुड़ी समस्या नहीं होती है. इस तरह से नींबू के इन फायदों को देखते हुए आप अपनी डेली डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news