हाई ब्लड प्रेशर आपको कर सकता है बहुत ही ज्यादा बीमार, बचने के लिए खाएं ये 3 फल
Advertisement
trendingNow12365856

हाई ब्लड प्रेशर आपको कर सकता है बहुत ही ज्यादा बीमार, बचने के लिए खाएं ये 3 फल

High Blood Pressure Control Tips: बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है, बेहतर ये है कि आप इससे बचने के लिए हेल्दी डाइट का सहारा लें. 

हाई ब्लड प्रेशर आपको कर सकता है बहुत ही ज्यादा बीमार, बचने के लिए खाएं ये 3 फल

Fruits For High Blood Pressure: भारत में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादात काफी ज्यादा है क्योंकि यहां लोग नमकीन चीजें ज्यादा खाते हैं. सॉल्टी फूड्स में सोडियम कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो इन समस्या को जन्म देता है. इसके अलावा जो लोग ऑयली या प्रॉसेस्ड फूड का अधिक सेवन करते हैं उनकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. इसके कारण ब्लॉकेज हो जाती है और ब्लड फ्लो में दिक्कतें आती हैं. ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है, इसे ही हाई बीपी के नाम से जानते हैं

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले फल
जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है दिल की बीमारियां शुरू हो जाती हैं, इसमें हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज शामिल हैं. आमतौर पर जब आप स्ट्रेस या टेंशन में रहते हैं उस वक्त भी हाइपरटेंशन की शिकायत हो सकती है, ऐसे में लोगों को गुस्सा भी काफी ज्यादा आता है. आइए न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) से जानते हैं कि वो कौन से 3 फल हैं जिन्हें खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है. 

1. केला

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को केला जरूर खाना चाहिए, ये एक कॉमन फ्रूट है और इसे काफी लोग पसंद करते हैं. इस फल में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हाइपरटेंशन की समस्या को कम कर सकती है.

fallback

2. संतरा

संतरा को हम अक्सर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, लेकिन ये एक खट्टा खल भी है जिसमें सिट्रस एसिड होता है और ये ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है.
 

fallback

3. सेब 

सेब एक बेहत सेहतमंद फल है, ऐसा अक्सर हमने अपने बड़े बुजुर्गों से सुना है, 'रोजान एक सेब खाओगे, तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.' ये एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है जो बॉडी की कई प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है, साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है.
 

fallback

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news