दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे Liver Damage के केस, भारत में भी हालात चिंताजनक; 7 चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow12045047

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे Liver Damage के केस, भारत में भी हालात चिंताजनक; 7 चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज

लिवर की बीमारी एक बड़ा और बढ़ता हुआ खतरा है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है. हाल ही में सामने आए आंकड़े इस खतरे को और भी उजागर करते हैं.

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे Liver Damage के केस, भारत में भी हालात चिंताजनक; 7 चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो भोजन को पचाने से लेकर शरीर को गंदगी से मुक्त करने तक कई महत्वपूर्ण काम करता है. लेकिन दुर्भाग्यवश, लिवर की बीमारी एक बड़ा और बढ़ता हुआ खतरा है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है. हाल ही में सामने आए आंकड़े इस खतरे को और भी उजागर करते हैं.

ब्रिटेन में की गई एक चिंताजनक अध्ययन में पाया गया कि 10 में से 1 ब्रिटिशर किसी न किसी प्रकार के लिवर डैमेज से ग्रस्त है. ब्रिटिश लिवर ट्रस्ट ने ब्रिटेन के कई शहरों में लगभग 2,000 लोगों की जांच की, जिनमें से 10% में लिवर में कठोरता या जख्म जैसे लक्षण पाए गए.

लिवर डैमेज के लक्षण
चिंता की बात यह है कि लिवर की बीमारी आमतौर पर तब तक किसी भी लक्षण को प्रदर्शित नहीं करती है, जब तक कि यह काफी हद तक बढ़ न जाए और नुकसान हो चुका हो. कुछ सामान्य चेतावनी संकेतों में थकान, खुजली वाली त्वचा, कमजोर यौन इच्छा, अस्वस्थ महसूस करना, भूख कम लगना, वजन कम होना और पीलिया शामिल हैं. मोटापा, शराब का अधिक सेवन, हेपेटाइटिस और धूम्रपान करने वालों को इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है.

लिवर बीमारी से ग्रस्त लोग
एक्सप्रेस.को.यूके की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल लिवर की बीमारी के साथ अस्पतालों में 80 हजार लोगों को भर्ती कराया गया था और 75 साल से कम उम्र के लगभग 10,501 लोगों की मौत हुई थी. पिछले दो दशकों में मौतों की संख्या लगभग 6,000 से आसमान छू गई है. वहीं, दुनियाभर में लिवर कैंसर कैंसर से होने वाली मौत का तीसरा प्रमुख कारण है. कैंसर.नेट के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में अनुमानित 830,180 लोगों की इस बीमारी से मृत्यु हुई. संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में, लिवर कैंसर उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में बहुत अधिक आम है. कुछ देशों में यह सबसे आम प्रकार का कैंसर है.

भारत में स्थिति चिंताजनक
लिवर डैमेज के आंकड़े भारत के लिए भी चिंताजनक हैं. राष्ट्रीय स्तर पर इसके आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन मोटापा, शराब का सेवन और हेपेटाइटिस के बढ़ते मामलों के साथ, लिवर की बीमारी निस्संदेह भारत में भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने और लिवर की बीमारी के लक्षणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Trending news