Infertility: पुरुषों में इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ा देता है मोटापा! जानिए इस समस्या का समाधान
Advertisement

Infertility: पुरुषों में इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ा देता है मोटापा! जानिए इस समस्या का समाधान

Male Infertility: मोटापे को लंबे समय से दिल की बीमारी से लेकर कैंसर तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह पुरुषों में इनफर्टिलिटी में भी भूमिका निभाता है.

Infertility: पुरुषों में इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ा देता है मोटापा! जानिए इस समस्या का समाधान

Male infertility treatment: मोटापे को लंबे समय से दिल की बीमारी से लेकर कैंसर तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह पुरुषों में इनफर्टिलिटी में भी भूमिका निभाता है. जी हां, आपने सही सुना! शोध के अनुसार, अधिक वजन या मोटा होना पुरुष के प्रजनन स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.

मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में कम शुक्राणुओं की संख्या और खराब शुक्राणु गतिशीलता होने की संभावना अधिक होती है. इसके अतिरिक्त, मोटापे को हार्मोनल असंतुलन से जोड़ा गया है, जो शुक्राणुओं के उत्पादन और काम में हस्तक्षेप कर सकता है. फैट टिशू (जिसे सामान्यतः वसा के रूप में जाना जाता है) एस्ट्रोजन का उत्पादन करता है, जो एक मुख्य रूप से फिमेल हार्मोन है. मोटे व्यक्तियों में, शरीर में अतिरिक्त फैट एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के लेवल के बीच असंतुलन पैदा कर सकता है.

इनफर्टिलिटी के अन्य कारण
यह हार्मोनल असंतुलन शुक्राणुजनन (spermatogenesis) को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. यह स्पर्म के विकास की प्रक्रिया है और अंततः कम प्रजनन क्षमता की ओर ले जाता है. इसके अलावा, मोटापे के साथ अक्सर अन्य फैक्टर भी होते हैं, जो पुरुष में इनफर्टिलिटी का योगदान करते हैं. उदाहरण के लिए, धूम्रपान या अत्यधिक शराब का सेवन जैसे अनहेल्दी लाइफस्टाइल विकल्प मोटे व्यक्तियों में अधिक प्रचलित हैं और स्वतंत्र रूप से बिगड़ा प्रजनन क्षमता से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा, मोटापे से जुड़ी पुरानी बीमारियां, जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर भी पुरुष प्रजनन कार्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं.

पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या का समाधान क्या है?
लाइफस्टाइल में बदलाव: स्वस्थ आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें. इसके अलावा, धूम्रपान और शराब का सेवन छोड़ना, इनफर्टिलिटी की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है.
दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे कि क्लोमिड, एफएसएच और टेस्टोस्टेरोन, स्पर्म उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.
सर्जरी: कुछ मामलों में, सर्जरी, जैसे कि टेस्टीकुलर ट्यूब या नसों में रुकावट को ठीक करना, इनफर्टिलिटी की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news