Mango Peel For Skin: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं आम के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Mango Peel For Skin: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं आम के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Mango peel: आम के छिलकों में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. नियमित रूप से आम के छिलकों का उपयोग करने से त्वचा के काले दाग और धब्बे कम हो सकते हैं. 

Mango Peel For Skin: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं आम के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Mango peel benefits: गर्मियों के इस सीजन में सभी घरों में आम तो जरूर आए होंगे. हम सभी आम खाते समय उसके छिलकों को अलग करके फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आम के छिलकों में सेहत के बहुत सारे गुण छिपे होते हैं. आप इसे खाने के साथ-साथ त्वचा की देखभाल में भी उपयोग कर सकते हैं. आपको बता दें कि आम के छिलके आपकी खूबसूरती को और भी बढ़ा सकते हैं.

आम के छिलकों में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. नियमित रूप से आम के छिलकों का उपयोग करने से त्वचा के काले दाग और धब्बे कम हो सकते हैं. इसके अलावा, यह त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाने में मदद कर सकता है. आम के छिलकों में नमी भी होती है, जो इसे त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर बना सकती है. यह त्वचा को हाइड्रेट करके ड्राई और ऑयली होने से रोकने में मदद कर सकता है.

कैसे करें आम के छिलके का इस्तेमाल
आम के छिलके को इकट्ठा करें और उन्हें अच्छी तरह धो लें ताकि किसी भी गंदगी या अवशेष न रह जाएं. आम के छिलके के अंदरूनी हिस्से को धीरे से अपने साफ चेहरे पर रगड़ें. लगभग 15-20 मिनट के लिए आम के छिलके को अपनी त्वचा पर लगा रहने दें. फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें. इसके अलावा, आप आम के छिलकों को थोड़े से पानी या गुलाब जल में मिलाकर भी पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं.

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है आम के छिलके?

एंटी एजिंग: आम के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. यह समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद कर सकता है और त्वचा को युवा व स्वस्थ बनाए रख सकता है.

एंटी एक्ने: आम के छिलके में बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे मुंहासों के इलाज में प्रभावी बनाते हैं. यह मुंहासे से जुड़ी सूजन और लाली को कम करने में भी मदद कर सकता है.

एक्सफोलिएटिंग: आम के छिलके में मौजूद एंजाइम त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकते हैं, डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं और स्किन को चिकना व नरम बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news