Liver Disease: चुपके से लिवर पर हमला करती हैं बीमारियां, पैरों के इन संकेतों को न करें अनदेखा!
Advertisement
trendingNow12052527

Liver Disease: चुपके से लिवर पर हमला करती हैं बीमारियां, पैरों के इन संकेतों को न करें अनदेखा!

लिवर शरीर का एक अहम अंग है, जो भोजन को पचाने, खून को साफ करने और शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

Liver Disease: चुपके से लिवर पर हमला करती हैं बीमारियां, पैरों के इन संकेतों को न करें अनदेखा!

Symptoms of liver disease: लिवर शरीर का एक अहम अंग है जो भोजन को पचाने, खून को साफ करने और शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन जब लिवर में कोई गड़बड़ी होती है तो यह कई समस्याओं का कारण बन सकता है. खास बात यह है कि लिवर की बीमारी के शुरुआती लक्षण अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं.

आज हम आपको लिवर की खराबी के कुछ ऐसे चौंकाने वाले संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खासकर आपके पैरों पर दिखाई देते हैं और उन्हें अनदेखा करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

पैरों में इन संकेतों को न करें अनदेखा

पैरों और एड़ियों में सूजन
लिवर प्रोटीन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब लिवर खराब हो जाता है, तो प्रोटीन का निर्माण कम हो जाता है, जिससे खून में तरल पदार्थ जमा होने लगते हैं. ये तरल पदार्थ पैरों और एड़ियों में जमा होकर सूजन का कारण बनते हैं.

मकड़ी के जाले जैसी नसें
पैरों पर लाल या बैंगनी रंग की मकड़ी के जाले जैसी नसें लिवर की गंभीर बीमारी सिरोसिस का संकेत हो सकती हैं. इन नसों को स्पाइडर एंजियोमा कहते हैं.

पैरों में खुजली
बिना किसी कारण लगातार पैरों में खुजली होना भी लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है. लिवर रोग के कारण शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे त्वचा में खुजली होती है.

पैरों का ठंडा होना
अगर आपके पैर बिना किसी कारण के लगातार ठंडे रहते हैं, तो ये भी लिवर रोग का लक्षण हो सकता है. लिवर खून के सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिससे आपके हाथ और पैर ठंडे महसूस हो सकते हैं.

लिवर रोग के अन्य संकेत

पीली त्वचा और आंखें
लिवर बिलीरुबिन को संसाधित करता है, लेकिन जब लिवर खराब हो जाता है, तो बिलीरुबिन जमा हो जाता है, जिससे त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं. इसे पीलिया कहते हैं.

थकान और कमजोरी
लिवर खराब होने से शरीर को पोषक तत्वों का ठीक से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता, जिससे थकान और कमजोरी महसूस होती है.

भूख न लगना और मतली
लिवर पाचन में भी मदद करता है. लिवर की समस्या के कारण भूख न लगना, उल्टी और जी मिचलाना जैसे लक्षण हो सकते हैं.

पेट में दर्द और सूजन
अगर आपको पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में दर्द और सूजन है, तो ये भी लिवर रोग का संकेत हो सकता है.

याद रखें, ये लक्षण हर किसी में अलग-अलग दिखाई दे सकते हैं और कई बार तो बिल्कुल भी लक्षण नहीं होते. इसलिए नियमित डॉक्टर जांच और हेल्दी लाइफस्टाइल लिवर रोग से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है. इसके अलावा, लिवर रोग के जोखिम को कम करने के लिए इन कदमों का पालन करें.

- शराब का सेवन सीमित करें या पूरी तरह से बंद कर दें.
- हेपेटाइटिस के टीके लगवाएं.
- स्वस्थ आहार लें और नियमित व्यायाम करें.
- अधिक वजन या मोटापे से बचें.
- दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें.

Trending news