Benefits of Rajma:इस वक्त करें प्रोटीन से भरपूर राजमा का सेवन, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ
Advertisement

Benefits of Rajma:इस वक्त करें प्रोटीन से भरपूर राजमा का सेवन, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

Benefits of Rajma:प्रोटीन से भरपूर राजमा सेहत के लिए जबरदस्त फायदे देता है. जानिए सेवन का सही तरीका...

Benefits of Rajma

Benefits of Rajma:आज हम आपके लिए लेकर आए हैं राजमा के फायदे. राजमा को भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में खाया जाने वाले फूड है. यह स्वाद में शानदार होने के साथ सेहत के लिए भी जबरदस्त फायदे देता है. राजमा में पाए जाने वाले ढेर सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम और कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए राजमा एक बढ़िया विकल्प है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि राजमा में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

प्रोटीन का भंडार है राजमा (Rajma is storehouse of protein)
अगर आप शाकाहारी हैं तो राजमा आपके लिए प्रोटीन की कमी पूरी करने का बेस्ट ऑप्शन है. इसके नियमित सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती. एक शोध के अनुसार, 100 ग्राम राजमा में करीब 25 ग्राम प्रोटीन होता है और जब राजमा को चावल के साथ मिलाकर खाया जाता है तो यह एक कम्प्लीट प्रोटीन मील बन जाता है. राजमा, प्रोटीन के साथ ही फाइबर का भी अच्छा सोर्स है, जिस वजह से इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती.

राजमा में पाए जाने पोषक तत्व
राजमा में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें ढेर सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम और कई पोषक तत्व होते हैं. इतना ही नहीं इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

राजमा के सेवन से मिलने वाले फायदे (Benefits of consuming Rajma)

1. मस्तिष्क के लिए लाभकारी
राजमा खाने से दिमाग को बहुत फायदा होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन 'के' पाया जाता है. जोकि नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. साथ ही ये विटामिन 'बी' का भी अच्छा स्त्रोत है, जोकि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Bone Weakening Habits:ये पांच आदतें उम्र से पहले ही हड्डियों को बना देती हैं कमजोर, आप जानते हैं क्या?

2. पाचन को रखता है स्वस्थ
राजमा का सेवन पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. राजमा में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही ये ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद सकता है. 

3. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी
प्रोटीन, फाइबर और धीरे-धीरे रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से राजमा ब्लड शुगर (Blood Sugar) को हेल्दी लेवल पर बनाए रखने में मदद करता है. राजमा को खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता और यह ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है.

4.  कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
राजमा में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल, सेहत और हड्डियों के लिए लाभदायक है. राजमा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. राजमा अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में भी मदद कर सकता है.

ये है राजमा खाने का सही समय
राजमा खाते समय हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी मौसम में इसका सेवन रात के समय न करें. राजमा को हमेशा लंच (Rajma in Lunch) के समय ही खाएं. इसका कारण ये है कि राजमा गरिष्ठ यानी भारी भोजन है जिसे पचाने के लिए पेट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: Bath Salts Benefits: पानी में ये चीज मिलाकर नहाएं, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, बस जान लें स्नान का सही तरीका

अस्वीकरण- 'खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.'

Trending news