कोरोना के बाद से सभी तरह के संक्रमण के मामलों में आई कमी, जानिए क्या चीज रही फायदेमंद?
Advertisement
trendingNow11904345

कोरोना के बाद से सभी तरह के संक्रमण के मामलों में आई कमी, जानिए क्या चीज रही फायदेमंद?

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लागू उपयों से सभी तरह के संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई. अध्ययन में बताया गया है कि दुनिया भर में लागू इन उपायों के कारण फेफड़े और आंतों के संक्रमण के मरीजों में सबसे ज्यादा कमी आई है.

कोरोना के बाद से सभी तरह के संक्रमण के मामलों में आई कमी, जानिए क्या चीज रही फायदेमंद?

वर्ष 2020 में, कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया. इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हुई और दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी भारी नुकसान हुआ. कोरोना से बचने के लिए लोगों को कई तरह के उपाय अपनाने पड़े, जिनमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों को बार-बार धोना और भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचना शामिल था. इन उपायों का फायदा यह हुआ कि कोरोना वायरस के प्रसार को काफी हद तक रोका जा सका। लेकिन इन उपायों का एक अनपेक्षित फायदा भी हुआ। इन उपायों से अन्य तरह के संक्रमणों का भी प्रसार कम हुआ.

अमेरिका में हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लागू उपयों से सभी तरह के संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई. अध्ययन में बताया गया है कि दुनिया भर में लागू इन उपायों के कारण फेफड़े और आंतों के संक्रमण के मरीजों में सबसे ज्यादा कमी आई है. इस अध्ययन को अमेरिकन जर्नल ऑफ इंफेक्शन कंट्रोल में प्रकाशित किया गया है.

टेक्सास यूनिवर्सिटी के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने कहा कि पिछले अध्ययनों से पता चला था कि महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े संक्रमणों में चिंताजनक वृद्धि हुई है. लेकिन, हमारे अध्ययन में पाया गया है कि महामारी से निपटने के लिए लागू किए गए उन्नत संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण उपायों ने कई तरह के संक्रमण के मामलों में कमी लाने में योगदान दिया है.

मददगार साबित हुआ मास्क
अध्ययन में पाया गया कि कोरोना महामारी के बाद संक्रमण के सभी मामलों में कम हुए. शोधकर्ताओं ने बताया कि उच्च-स्तरीय व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे मास्क, सैनेटाइजिंग और सामाजिक दूरी जैसे उपायों के जरिए इन मामलों को सबसे ज्यादा कम करने में मदद मिली.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news