Monsoon Care: बरसात में प्रेगनेंट महिलाएं जरूर करें ये काम, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे तंदरुस्त
Advertisement

Monsoon Care: बरसात में प्रेगनेंट महिलाएं जरूर करें ये काम, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे तंदरुस्त

Monsoon Care Tips: बारिश का मौसम मूड के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन इस दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को खास ध्यान रखना चाहिए. वरना उन्हें और बच्चों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Monsoon Care: बारिश से पूरे मन में एक उमंग का संचार हो जाता है और खासतौर से अगर मौसम ही बारिश का हो तो फिर क्या कहना. मॉनसून का मौसम प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि मॉनसून की फुहार और सुहावने मौसम का प्रेगनेंट महिलाओं के मूड स्विंग पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है. लेकिन मॉनसून के दौरान प्रेगनेंट महिला को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वरना उन्हें इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है.

Monsoon Care in Pregnancy: मॉनसून में इन बातों का ध्यान रखे प्रेगनेंट महिला

घर से बाहर ना निकलें
बारिश हो और नहाने का मन ना करें, ऐसा हो ही नहीं सकता. लेकिन प्रेगनेंट औरतों को बारिश के समय, उससे पहले और बाद में घर से निकलने से पहले 100 बार सोचना चाहिए. ये हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि बारिश के चलते सड़कें गीली होती है और फिसलने का डर बना रहता है. जो कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है फिर भी बाहर निकलना ही पड़े तो किसी का हाथ पकड़कर साथ लेकर निकलें.

पीने के पानी का विशेष ध्यान रखें
प्रेगनेंट औरत के पेट में एक नन्हीं-सी जान पल रही होती है और आपकी हर हरकत का असर उस पर पड़ता है. इसलिए आपको हर छोटी-बड़ी बात का ध्यान रखना पड़ता है और बारिश में सबसे ज्यादा इंफेक्शन अगर किसी चीज से होने का डर होता है तो वो है पानी. इसलिए प्रेगनेंट औरतें बिना रिस्क लिए उबला पानी ही पीएं. क्योंकि बारिश में सबसे ज्यादा पीने के पानी के दूषित होने का खतरा होता है.

बाहर का खाना ना खाएं
प्रेगनेंसी के चलते औरतों का चटपटा खाने का बड़ा मन करता है और वो प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर अपने पतियों से ये डिमांड करती हैं कि आते समय खाने के लिए कुछ चटपटा लेते आना. आपको बता दें कि बारिश में आपकी ये चटपटी जुबान आपके होने वाले बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं. क्योंकि बारिश में खाने से फूड इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए घर के पौष्टिक आहार का ही सेवन करें.

बारिश में भीगने से बचें
अगर आप गलती से बारिश में भीग गई हैं तो तुरंत घर जाकर अपने कपड़े बदलकर अपने बालों को हेयर ड्रायर से सुखा लें. इसके साथ ही कुछ गर्मागर्म तरल प्रदार्थ जैसे सूप या फिर चाय-कॉफी जो भी डाक्टर ने बोला हो वो लें. क्योंकि ऐसा करने से आपको सर्दी-जुकाम का खतरा नहीं होगा. ध्यान रखें कि अगर आपको कुछ भी होता है, उसका सीधा असर आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे पर पड़ता है.

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें
वैसे प्रेगनेंसी के दौरान साफ-सफाई का हमेशा से ही ध्यान रखना चाहिए. लेकिन बारिश में ज्यादा गंदगी फैलने से इंफेक्शन का खतरा दोगुना हो जाता है तो मॉनसून के दौरान सफाई का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news