Natural Deodorant: पूरे दिन बगल से नहीं आएगी बदबू, देखें आलसी लोगों के लिए खास उपाय
topStories1hindi1026510

Natural Deodorant: पूरे दिन बगल से नहीं आएगी बदबू, देखें आलसी लोगों के लिए खास उपाय

Natural Deodorants: बाजार में मिलने वाले Deodorants का असर कुछ ही देर में खत्म होने लगता है, साथ ही उनके इस्तेमाल से रैशेज और डार्क स्किन का खतरा भी होता है.

Natural Deodorant: पूरे दिन बगल से नहीं आएगी बदबू, देखें आलसी लोगों के लिए खास उपाय

Natural Deodorants: अत्यधिक पसीना आने के कारण कुछ लोगों के अंडरआर्म्स या बगल से बदबू आने लगती है. ये बदबू भीड़ या लोगों के बीच में शर्मिंदगी का कारण बन सकती है. लोग बगल की बदबू दूर करने के लिए Deodorant का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह कुछ ही समय तक बदबू को रोक पाता है और साथ ही स्किन पर रैशेज और डार्क स्किन का कारण भी बनता है. बगल की बदबू दूर करने के लिए डिओडरेंट की जगह घर में रखी ये नैचुरल चीजें (Natural and Homemade Deodorants) इस्तेमाल करें. पूरे दिन अंडरआर्म्स से बदबू नहीं आएगी.

Natural Deodorant: अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए नैचुरल डिओडरेंट

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अपर्णा पद्मानाभन ने पसीने की बदबू दूर करने के लिए नैचुरल डिओडरेंट बनाने का तरीका बताया है. लेकिन उन्होंने ये भी बताया कि इन चीजों को अंडरआर्म्स शेविंग के तुरंत बाद इस्तेमाल ना करें और ज्यादा असर पाने के लिए इन्हें साफ बगल पर ही लगाएं.

आलसी लोगों के लिए सबसे आसान तरीका
एक चुटकी बेकिंग सोडा को एक बूंद पानी या गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. नहाने के बाद इस ताजा पेस्ट को लगाएं. इसका रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Skin Care: जवानी में बन जाएंगे झुर्रियों वाले बूढ़े, इन 6 दुश्मनों से Winters में रहें दूर

पहला नैचुरल डिओडरेंट
1/4 हिस्सा टैपिओका (कसावा) का आटा, 1/4 हिस्सा बेकिंग सोडा, 1/3 हिस्सा नारियल तेल, 3-4 बूंद खसखस या चंदन का एसेंशियल ऑयल मिलाकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें और जरूरतानुसार नहाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं.

दूसरा नैचुरल डिओडरेंट
1/4 हिस्सा बेकिंग सोडा, 1/4 हिस्सा कोर्न स्टार्च, 1/3 हिस्सा आलमंड ऑयल और 4-5 बूंद किसी भी एसेंशियल ऑयल की अच्छी तरह मिलाएं और एक कंटेनर में स्टोर कर लें. अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए जरूरतानुसार या बाहर जाने से पहले बगल पर लगा लें.

ये भी पढ़ें: Hair Care: क्या सच में तेल लगाने से बाल लंबे होते हैं या ये सिर्फ गलतफहमी है? बाद में हो सकता है पछतावा!

तीसरा नैचुरल डिओडरेंट
1/4 हिस्सा बेकिंग सोडा, 1/4 हिस्सा अरारोट का आटा, 1/3 हिस्सा नारियल तेल और 4-5 बूंद नीम के एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बगल पर लगाएं.  इस मिश्रण को भी एक कंटेनर में स्टोर कर लें और जरूरत पड़ने पर बगल की बदबू दूर करने के लिए लगाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news