New Covid Variant: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट आया सामने, जानिए इसके बारे में सब कुछ
Advertisement
trendingNow11351706

New Covid Variant: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट आया सामने, जानिए इसके बारे में सब कुछ

New Covid Variant: कोरोना वायरस का नया सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.4.6 (covid omicron BA.4.6) अमेरिका में तेजी से फैल रहा है. इस वैरियंट की पुष्टी यूके में भी हुई है

प्रतिकात्मक तस्वीर

New Covid Variant: कोरोना वायरस का नया सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.4.6 (covid omicron BA.4.6) अमेरिका में तेजी से फैल रहा है. इस वैरियंट की पुष्टी यूके में भी हुई है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि अमेरिका में हाल के मामलों में इस वेरिएंट के 9 प्रतिशत से अधिक मामले है. वहीं, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि यूके में अगस्त में इस वेरिएंट 3.3 प्रतिशत मामले थे, जो अब बढ़कर 9 प्रतिशत हो गए हैं.

आइए जानते हैं कोविड ओमिक्रॉन बीए.4.6 वेरिएंट के बारे में

- वेरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.4 वेरिएंट का वंशज है बीए.4.6, जो पहली बार जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था.
- ये नया सब-वेरिएंट प्रकृति में पुनः संयोजक हो सकता है.
- नए सब-वेरिएंट को BA.4 के समान माना जा रहा है क्योंकि यह स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन करता है.
- चूंकि ओमाइक्रोन संक्रमण आमतौर पर पहले के रूपों की तुलना में कम गंभीर होते हैं, इसलिए सबवेरिएंट बीए.4.6 से भी ऐसा ही होने की उम्मीद है.
- ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट्स के रूप में बीए.4.6 प्रकृति में भी अधिक ट्रांसमिसिबल है.
- यूके की स्वास्थ्य एजेंसी ने संकेत दिया कि संक्रमण के शुरुआती चरणों में सबवेरिएंट बीए.4.6 अधिक तेजी से फैलता है.

इन नए वेरिएंट में वैक्सीन कारगर है या नहीं?
ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 ती तुलना में बीए.4.6 की प्रतिक्रिया में कम एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं. शुरुआती रिसर्च में पता चला है कि ओमिक्रॉन बीए.4.6 के खिलाफ कोरोना की वैक्सीन कम प्रभावी हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news