Diabetes Risk: डायबिटीज के खतरे से बचना है तो कितने बजे करना चाहिए सुबह का नाश्ता, जानें

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रात में देर से सोते हैं, सुबह देर से उठते हैं और लंच के टाइम पर ब्रेकफास्ट करते हैं तो अपनी ये आदत आज ही बदल दें, वरना आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है. एक नई स्टडी में सुबह जल्दी ब्रेकफास्ट करने के फायदों के बारे में बताया गया है.

Diabetes Risk: डायबिटीज के खतरे से बचना है तो कितने बजे करना चाहिए सुबह का नाश्ता, जानें
ब्रेकफास्ट करने का सही समय

नई दिल्ली: ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता हमारे दिन का सबसे अहम भोजन होता है, इसलिए ब्रेकफास्ट (Breakfast) में आप क्या खा रहे हैं सिर्फ ये इम्पॉर्टेंट नहीं है बल्कि आप किस समय खा रहे हैं (Meal Timing) यह भी उतनी ही अहमियत रखता है. एक नई रिसर्च की मानें तो अगर आप अपने ब्रेकफास्ट करने के सिर्फ समय में बदलाव कर लें तो इससे भी टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

ब्रेकफास्ट जल्दी करने से डायबिटीज का खतरा कम

द इंडोक्राइन सोसायटी की तरफ से एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस ENDO 2021 में इस नई रिसर्च को प्रेजेंट किया गया जिसमें यह बात सामने आयी कि अगर आप अपना सुबह का नाश्ता जल्दी कर लें तो इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance) और टाइप 2 डायबिटीज बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. यह स्टडी फास्टिंग यानी उपवास रखने से संबंधित थी लेकिन शोधकर्ताओं ने इस दौरान यह भी पाया कि अगर आप फास्टिंग नहीं भी कर रहे हैं तब भी अगर आप सुबह जल्दी नाश्ता कर लें तो इसके भी कई फायदे हैं. 

ये भी पढ़ें- अगर आपका ब्लड ग्रुप O नहीं है तो आपको डायबिटीज का खतरा ज्यादा है

सुबह 8.30 से पहले ही कर लें ब्रेकफास्ट

स्टडी की मानें तो जो लोग अपने सुबह का नाश्ता यानी पहली मील सुबह 8.30 से पहले कर लेते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल (Sugar level) भी कम होता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या भी कम होती है. फिर चाहे उन्होंने इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) की हो या नहीं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. शिकागो के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अमेरिका के 10 हजार 574 वयस्कों की सेहत और डाइट से जुड़ी आदतों के डेटा की जांच की. इस दौरान शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की कि खाना खाने की टाइमिंग का ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंस पर क्या असर पड़ा.

ये भी पढ़ें- हाथ और पैर में सूजन भी है टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण, न करें इग्नोर

हेल्दी ब्रेकफास्ट से वेट रहेगा कंट्रोल में और एनर्जी भी मिलेगी

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपना सुबह का नाश्ता 8.30 से पहले कर लिया उन सभी का ब्लड शुगर लेवल कम था जिससे यह पता चलता है कि सुबह जल्दी खाने से शरीर को कई तरह से मेटाबॉलिक फायदे होते हें. इसलिए सुबह जल्दी नाश्ता करना लाभदायक हो सकता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है और दिनभर एनर्जी भी मिलती है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने सुबह के नाश्ते में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और साबुत अनाज जैसी चीजों को शामिल करें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.