Blood Group 'O' नहीं है तो आपको Diabetes होने का खतरा सबसे ज्यादा: स्टडी
Advertisement

Blood Group 'O' नहीं है तो आपको Diabetes होने का खतरा सबसे ज्यादा: स्टडी

जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ नहीं है यानी ए और बी ब्लड ग्रुप वालों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा है. एक स्टडी में यह बात सामने आयी है. ब्लड ग्रुप और शुगर लेवल के बीच क्या संबंध है, इस बारे में और अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

ब्लड ग्रुप और डायबिटीज के बीच लिंक

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों की मानें तो दुनियाभर के करीब 43 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज (Diabetes) के मरीज है जिसमें से करीब 8 करोड़ मरीज भारत में हैं. डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है जो एक बार हो जाए तो उसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता. लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव करके बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की मानें तो अगर आप प्रीडायबिटीक (Prediabetic) हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में चेंज करके टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को रोक सकते हैं. लेकिन लाइफस्टाइल के अलावा भी कई रिस्क फैक्टर्स हैं जिसकी वजह से डायबिटीज की बीमारी होती है और उन्हीं में से एक है आपका ब्लड ग्रुप.

  1. नॉन ओ ब्लड ग्रुप वालों को डायबिटीज का खतरा अधिक
  2. ए और बी ब्लड ग्रुप वालों को टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम
  3. बी ब्लड ग्रुप वालों को डायबिटीज का रिस्क 21 प्रतिशत अधिक

ओ ब्लड ग्रुप वालों को डायबिटीज का रिस्क सबसे कम

यूरोपियन एसोसिएशन के डायबिटोलॉजी नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ (Blood Group O) नहीं है यानी जिनका ब्लड ग्रुप ए और बी है उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक है उन लोगों की तुलना में जिनका ब्लड ग्रुप ओ है. इस स्टडी में 80 हजार महिलाओं को शामिल किया गया और ब्लड ग्रुप के टाइप और टाइप 2 डायबिटीज के बीच क्या लिंक है इसे जानने की कोशिश की गई. इसमें से 3 हजार 553 महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज डायग्नोज हुआ और जिनका ब्लड ग्रुप ओ नहीं था उन्हें यह बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक था.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण है दालचीनी, ऐसे करें यूज

बी ब्लड ग्रुप वालों को डायबिटीज का रिस्क सबसे ज्यादा

इस स्टडी में शामिल जिन महिलाओं का ब्लड ग्रुप ए (Blood Group A) था उन्हें ओ ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 10 प्रतिशत अधिक था. वहीं जिन महिलाओं का ब्लड ग्रुप बी (Blood Group B) था उनमें ओ ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 21 प्रतिशत अधिक था. एक और बात जो इस स्टडी से पता चली वो ये कि ओ नेगेटिव ब्लड टाइप वालों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा सबसे कम था और बी पॉजिटिव ब्लड टाइप वालों को सबसे अधिक.

ये भी पढ़ें- हाथ और पैर की सूजन भी है डायबिटीज का एक लक्षण, इन संकेतों को नजरअंदाज न करें

ब्लड ग्रुप और डायबिटीज रिस्क के बीच क्या लिंक है जब इसे खोजने की कोशिश की गई तो पता चला कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ नहीं है उनमें एक खास तरह का प्रोटीन पाया जाता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. साथ ही ए और बी ब्लड ग्रुप वालों के शरीर में ऐसे कई मॉलिक्यूल्स भी पाए जाते हैं जिनका संबंध टाइप 2 डायबिटीज से है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Trending news