New year 2022 Weight loss: किचन में रखी ये 6 चीजें मोटापे से दिलाएंगी राहत, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow11060998

New year 2022 Weight loss: किचन में रखी ये 6 चीजें मोटापे से दिलाएंगी राहत, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी पेट की चर्बी

New year 2022 Weight loss: साल 2022 में अगर आपने वजन कम करने का संकल्प लिया है तो ये खबर आपके काम की है. आइए जानते हैं कि रसोई में मौजूद कौन-सी चीजें वेट लॉस में मदद कर सकती हैं.

New year 2022 Weight loss

New year 2022 Weight loss: वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं होता. इसलिए आप मोटापा कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज के भरोसे मत रहिए, क्योंकि, एक्सरसाइज एक हद तक ही वेट लॉस करने में मदद करती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ये कहते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए रसोई में रखी कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं. ये चीजें खाने से आपका बेली पैट (Tips to remove belly fat) पानी की तरह बह जाएगा. 

क्या कहते हैं आयुर्वेदिक एक्सपर्ट
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, वजन कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. जो पेट को देर तक भरा रखती हैं. आपकी किचन में ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका सेवन करने से आप बढ़ते हुए वजन और पेट की चर्बी से राहत पा सकते हैं. 

1. वजन घटाती है मेथी – Benefits of fenugreek
रसोई के अंदर मेथी आराम से मिल जाएगी. जो कि पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए काफी असरदार होती है. इसमें फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करने वाले गुण मौजूद होते हैं. जिस कारण शरीर तेजी से फैट बर्न करता है. इसके साथ ही मेथी का पानी शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में भी मदद करता है.

2. वजन घटाता है पीनट बटर
पीनट बटर में प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पेट को देर तक भरा रखती है. यह किचन इंग्रीडिएंट ना सिर्फ बेली फैट घटाने (kitchen ingredient to reduce belly fat) में मदद करता है, बल्कि मसल्स बनाने के भी काम आता है. बस मधुमेह से पीड़ित लोग इस का सेवन करने से बचें.

3. वजन घटाती है काली मिर्च – Benefits of black pepper
काली मिर्च में piperine मौजूद होता है, जो बेली फैट को इकट्ठा नहीं होने देता है. इसके साथ ही यह आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, जिससे पहले से जमा फैट मोम की तरह पिघलने लगता है. काली मिर्च खाने से वेट लॉस होने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. अगर आप सर्दी में वजन कम (lose weight in winters) करना चाहते हैं, तो काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

4. वजन घटाते है चना- benefits of eating gram
वेट लॉस करने के लिए चना एक जबरदस्त फूड है. इसमें फाइबर, प्रोटीन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स होते हैं. जो पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं और शरीर को तंदरुस्त बनाए रखते हैं. आप चने को अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं.

5. वजन घटाता है मटर- benefits of eating peas
भारत में ठंड के मौसम में आलू-मटर की सब्जी खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. मटर एक बेहतरीन वेट लॉस फूड है, जो पेट की चर्बी को पानी की तरह बहाने में मदद कर सकता है. इसमें प्रोटीन के साथ विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी मौजूद होता है. जो इम्यून सिस्टम को बी मजबूत बनाता है.

6. वजन घटाती है दालचीनी- benefits of eating cinnamon
वजन घटाने के लिए दालचीनी को पानी में उबाल लेना है और इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला लें, इस ड्रिंक के सेवन सुबह खाली पेट करने के बाद एक्सरसाइज करें तो आपको तेजी से फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें:  शरीर में पानी की कमी के इन 5 लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, घेर सकती हैं ये बीमारियां

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​

WATCH LIVE TV

Trending news