अगर आप खाना बनाने में एक ही तेल का इस्तेमाल बार-बार करते हैं तो यह हो सकता है खतरनाक
Advertisement

अगर आप खाना बनाने में एक ही तेल का इस्तेमाल बार-बार करते हैं तो यह हो सकता है खतरनाक

वैसे तो ऑइली खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन यह तब और भी खतरनाक हो सकता है जब खाना बनाने के लिए एक ही ऑइल को बार-बार इस्तेमाल किया जाए. 

खाना बनाने के लिए ऑइल को बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः वैसे तो ऑइली खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन यह तब और भी खतरनाक हो सकता है जब खाना बनाने के लिए एक ही ऑइल को बार-बार इस्तेमाल किया जाए. ज्यादातर बाजार में मिलने वाले ऑइली खाद्य पदार्थ को बनाने के लिए एक ही तेल को बार-बार उपयोग में लाया जाता है.

बाजार में मिलने वाला समोसा, पकौड़ा जैसे सामान बनाने के लिए समान्यतः एक ही तेल का बार-बार उपयोग किया जाता है. कई बार ऐसा भी होता है कि पुराने तेल में ही नए तेल को मिला दिया जाता है. घर में भी बचे हुए तेल में सब्जी बनाने और पराठा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा ता है. लेकिन यह हानिकारक हो सकता है.

तेल को अगर आप खाने में दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो इससे कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है. तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रैडिकल्स पनपने लगते हैं और तेल से एंटी-ऑक्सिडेंट्स खत्म हो जाते हैं. इससे कैंसर के कीटाणु जन्म लेते हैं जो खाने के साथ चिपक जाते हैं. 

एक ही तेल को बार-बार उपयोग में लाने से कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है. जो दिल से संबंधित बीमारियों को दावत देता है. यह सेहत के लिए नुकसानदायक है.

बारिश के मौसम में हवा में नमी होने के कारण खाने में बैक्टीरिया काफी जल्दी पनपते हैं. ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि मॉनसून में किसी भी तरह के बाहर के खाने से बचना चाहिए.

Trending news