खून में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए रोज खाएं ये जादूई फल, जानिए और भी अमेजिंग फायदे
X

खून में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए रोज खाएं ये जादूई फल, जानिए और भी अमेजिंग फायदे

आज हम आपको कुछ ऐसी ही फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल, आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है.

खून में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए रोज खाएं ये जादूई फल, जानिए और भी अमेजिंग फायदे

Oxygen rich fruits: शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. शरीर में ये ऑक्सीजन खून के जरिए से सभी अंगों तक पहुंचता है. इसलिए खून में अगर ऑक्सीजन की कमी होती है तो इससे शरीर के विभिन्न अंगों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. 

दवा से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में पिसी हुई चिरौंजी, सर्दी-जुकाम से लेकर दूर करेगी शरीर की कमजोरी

हालांकि इमरजेंसी में ऑक्‍सीजन सप्‍लीमेंट की जरूरत होती ही है, पर आप अपने ऑक्‍सीजन के स्‍तर को नेचुरली बनाए रखने के लिए आप कुछ खास उपाय अपना सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाएं

शरीर में Oxygen की मात्रा को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाएं. ये फल कई गुणों से भरपूर होते हैं जो इस संकट के समय में हमें सुरक्षित रख सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

किवी का करें सेवन
किवी भी एक ऐसा फल है जो ऑक्सीजन को बढ़ाने में सहायक होता है. ये विटामिन सी से भरपूर होता है. इसलिए पैनडेमिक के दौरान डॉक्टर लोगों को विटामिन सी भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करने की सलाह देते हैं.

केला कर दें खाना शुरू
केला (Banana) शरीर में ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने में इसलिए मददगार होता है क्योंकि इसमें अल्ककालाइन भरपूर मात्रा में होता है.

शकरकंद
स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद. इससे सिर्फ पोटोशियम, मिनरल्स और मैग्नीशियम की ही स्त्रोत नहीं है, ऑक्सीजन का भी है. इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें.

पौष्टिक आहार लें
एंटीऑक्सीडेंट शरीर को पाचन में ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करने के लिए ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

ऑक्सीजन लेवल को संतुल‍ित रखने के लिए कैसा हो आहार?
शरीर में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन 12 की जरूरत होती है. 

इनके अलावा शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन विटामिन एफ की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें एसिड सोयाबीन, अखरोट और फ्लैक्ससीड्स का सेवन करना जरूरी है जो रक्तप्रवाह में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की मात्रा बढ़ाने के लिए काम करते हैं.

कोविड पैनडेमिक के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. स्वस्थ शरीर और बेहत इम्यूनिटी के साथ ही हमारा शरीर इस वायरस का मुकाबला करने में सक्षम होगा. इम्यूनिटी के साथ ये भी जरूरी है कि शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बना रहे. 

कभी खाया है करौंदा, नहीं न, बड़े काम का है छोटा सा Karonda, फायदे जान कहेंगे 'अब तो खाना ही पड़ेगा'

WATCH LIVE TV

 

Trending news