क्या आपका बच्चा खाने में करता है आनाकानी? फॉलो करें ये 5 टिप्स, खुद ही मांगने लगेगा फल-सब्जियां
Advertisement

क्या आपका बच्चा खाने में करता है आनाकानी? फॉलो करें ये 5 टिप्स, खुद ही मांगने लगेगा फल-सब्जियां

कई सारे बच्चे हेल्दी चीजें खाने में आनाकानी करते है, जिसकी वजह से उनके माता-पिता अक्सर परेशान होते हैं. कुछ पेरेंट्स तो अपने बच्चे को खुश करने के लिए बाहर से फास्ट फूड ले आते हैं. 

क्या आपका बच्चा खाने में करता है आनाकानी? फॉलो करें ये 5 टिप्स, खुद ही मांगने लगेगा फल-सब्जियां

Healthy foods for kids: कई सारे बच्चे हेल्दी चीजें खाने में आनाकानी करते है, जिसकी वजह से उनके माता-पिता अक्सर परेशान होते हैं. कुछ पेरेंट्स तो अपने बच्चे को खुश करने के लिए बाहर से फास्ट फूड ले आते हैं. इसके बाद वह बच्चे बाहर की अनहेल्दी चीजों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो जाते हैं. शायद ये आप जानते होंगे कि बाहर का जंक फूड बच्चों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए जंक फूड नहीं, बल्कि पौष्टिक, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की जरूरत होती है. अगर आपका बच्चा भी हेल्दी चीजें नहीं खाता है तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

कम फास्ट फूड खाएं
आप भी बाहर का जंक फूड (फास्ट फूड) का कम ही इस्तेमाल करें. महीने में 2-3 बार ही आप फास्ट फूड्स का सेवन करें. अगर आप पूरी तरह छोड़े दें तो यह रणनीति आपके और आपके बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होती है.

उदाहरण सेट करें
बच्चे अक्सर अपने माता-पिता की नकल करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप भी बाहर का फास्ट फूड नहीं, बल्कि घर में बनाया पौष्टिक खाना खाएं. इससे आपका बच्चा भी हेल्दी चीजें खाएगा और उसकी अच्छी ग्रोथ होगी.

खाना बनाते समय बच्चों को साथ रखें
को खाना बनाने के दौरान अपने बच्चे को साथ रखें. उनसे राय मांगें और उनके सुझावों को व्यवहार में लाने की कोशिश करें. ऐसा करने से वो आंखों के सामने बनने वाले खाने की तरफ ज्यादा आकर्षित होंगे.

बात करें
एक बैलेंस डाइट बनाएं और अपने बच्चे से उसके बारे में बात करें. इतना ही नहीं, उन्हें अच्छे खाने का महत्व बताएं और फास्ट फूड के नुकसान के बारे में समझाएं. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट
शुगरी और प्रोसेस्ड स्नैक्स को घर में न लाएं और फ्रिज में दही, ब्रेकफास्ट सीरियल्स, फल और कटी हुई सब्जियां रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news