पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले WHO ने जारी की चेतावनी- फ्रांस जाने वाले लोग रहें सावधान
Advertisement
trendingNow12352169

पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले WHO ने जारी की चेतावनी- फ्रांस जाने वाले लोग रहें सावधान

दुनिया भर के खेल प्रेमियों को पेरिस ओलंपिक का बेसब्री से इंतजार है. 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले इस महाकुंभ का हिस्सा बनने के लिए लाखों लोग फ्रांस की ओर रुख करेंगे.

पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले WHO ने जारी की चेतावनी- फ्रांस जाने वाले लोग रहें सावधान

दुनिया भर के खेल प्रेमियों को पेरिस ओलंपिक का बेसब्री से इंतजार है. 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले इस महाकुंभ का हिस्सा बनने के लिए लाखों लोग फ्रांस की ओर रुख करेंगे. लेकिन इस उत्साह में स्वास्थ्य की अनदेखी न करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों ने ओलंपिक में शामिल होने वाले दर्शकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह जारी की है.

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि ओलंपिक खेलों में दुनिया भर के लोग खेलों के मूल्यों को शेयर करने और एक साथ जश्न मनाने के लिए आते हैं. हम चाहते हैं कि सभी लोग सुरक्षित और स्वस्थ रहें. WHO और ECDC के साथ मिलकर हमने कुछ सरल नियमों का पालन करने की सलाह दी है. सलाह में टीकाकरण से लेकर मच्छर जनित बीमारियों तक कई विषयों को शामिल किया गया है.

जरूरी टीके लगवाएं
सलाह के अनुसार, यात्रा से पहले अपने टीकाकरण की स्थिति की जांच करें. खासकर मीज़ल्स के टीके पर ध्यान दें. यूरोप सहित दुनिया के कई हिस्सों में मीज़ल्स के मामले बढ़ रहे हैं. अगर आपको मीज़ल्स नहीं हुआ है या आपने पूरा टीकाकरण नहीं कराया है, तो यात्रा से कम से कम दो हफ्ते पहले MMR वैक्सीन लगवा लें.

सांस संबंधी बीमारियों से सावधान
कोरोना के बाद सांस संबंधी बीमारियां आम हो गई हैं. बड़ी भीड़ में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. खांसी, बुखार या गले में दर्द होने पर घर पर रहें. बाहर निकलने पर मास्क पहनें.

गर्मी से बचें
फ्रांस में गर्मी का मौसम होता है. दिन में 2-3 घंटे ठंडी जगह पर रहें. पानी पर्याप्त पिएं और धूप से बचें.

खाने-पीने की सावधानी
फ्रांस का नल का पानी पीने योग्य है. फलों और सब्जियों को धोकर खाएं. भोजन अच्छी तरह पका हुआ हो.

मच्छरों से बचें
फ्रांस में टाइगर मच्छर पाए जाते हैं. ये डेंगू, चिकनगुनिया, जीका जैसे रोग फैलाते हैं. फुल कपड़े पहनें, मच्छर भगाने वाले लोशन लगाएं, एसी कमरे में सोएं या मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

Trending news