माइग्रेन के दर्द में इन घरेलू उपाय को आजमाएं, जल्द मिलेगा आराम

माइग्रेन (Migraine) में होने वाला सिर दर्द बहुत तकलीफदायक होता है, माइग्रेन का दर्द अचानक ही शुरू होता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है.माइग्रेन को सही करने के लिए डॉक्टर द्वारा कई दवाईयां दी जाती हैं लेकिन इन दवाइयों का लगातार उपयोग हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 28, 2020, 16:48 PM IST

माइग्रेन (Migraine) में होने वाला सिर दर्द बहुत तकलीफदायक होता है. माइग्रेन का दर्द अचानक ही शुरू होता है. माइग्रेन को सही करने के लिए कई दवाइयां का लगातार उपयोग हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. यहां हम आपको घरेलू और आसान उपाय से माइग्रेन का इलाज बताएंगे.

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

1/5

देसी घी से माइग्रेन का इलाज

use of desi ghee in migraine

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना देसी घी की 1-1 बूंदे नाक में डालें. इससे आपको इसके दर्द से राहत मिलेगी. माइग्रेन के दर्द में घी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

2/5

पत्तेदार सब्जियां

green vegetable

माइग्रेन से पीड़ित लोगों को अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों खानी चाहिए. पत्तेदार सब्जियों में मैग्निशियम होता है और शरीर में मैग्निशियम की मात्रा से माइग्रेन में राहत मिलती है. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पालक और गाजर का जूस पीएं

3/5

परहेज करें जंक फूड से।

avoid junk food

माइग्रेन की तकलीफ होने पर, जंक फूड, फास्ट फूड और डिब्बा बंद भोजन से परहेज करें. पनीर, चीज, चॉकलेट, नूडल्स, मैगी आदि में पाएं जाने वाले तत्व माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं. इस प्रकार माइग्रेन से ग्रसित लोगों को घर का बना खाना खाना चाहिए.

4/5

नींद से करें माइग्रेन का इलाज

 Treat migraine with sleep

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन अपनी पूरी नींद लें. यदि आपको गहरी नींद आती है तो यह माइग्रेन में आपको काफी आराम दे सकती है. 

5/5

सिर की मालिश

Aroma Therapy For Migraine

अरोमा थेरेपी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है इसलिए भोत पसंद किया जाता है. आप हाथों से अगर सिर, गर्दन और कंधों की मालिश करें तो इस दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए हल्की खुश्बू वाले अरोमा तेल का प्रयोग भी किया जा सकता है.