Advertisement
photoDetails1hindi

सर्दियों में मुनक्का खाने के हैं कई बड़े फायदे, तनाव से मुक्ति दिलाने के साथ बढ़ाए इम्यूनिटी

मुनक्का वजन घटाने में भी मदद करता है. जिन्हें वजन घटाना है, वो लोग मुनक्का का सेवन करें. यह शरीर में मौजूद फैट सेल्स को तेजी से बर्न करता है, जो वजन कम करती हैं.

ऐसे करें मुनक्का का सेवन

1/6
ऐसे करें मुनक्का का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रात के समय में गर्म दूध में 4-5 मुनक्का डालकर पी लें. इससे सर्दी-जुकाम से राहत मिल सकती है. इसका लगातार सेवन टाइफाइड (Typhoid) जैसी बीमारियों से निजात भी दिलाता है.

कब्ज कम करने में करे मदद

2/6
कब्ज कम करने में करे मदद

कब्ज ( constipation ) की परेशानी को दूर करने में मुनक्का सहायता करता है. पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करने में मुनक्का मददगार होता है. पेट की समस्या से परेशान लोग मुनक्का खाएं.

एसिडिटी में फायदेमंद

3/6
एसिडिटी में फायदेमंद

मुनक्का और सौंफ का सेवन पेट की एसिडिटी घटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं. रातभर के लिए मुनक्का को पानी में भिगोकर रखिये और सुबह उठकर खाली पेट उनका सेवन करिए.

आंखों के लिए फायदेमंद

4/6
आंखों के लिए फायदेमंद

मुनक्के में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनॉलिक नाम का फाइटोकेमिकल पाया जाता है, जो आंखों की रौशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स आंखों को रतौंधी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से बचाने में सहायक होते हैं. 

वजन कम करे

5/6
वजन कम करे

मुनक्का वजन घटाने ( weight loss ) में भी मदद करता है. जिन्हें वजन घटाना है, वो लोग मुनक्का का सेवन करें. यह शरीर में मौजूद फैट सेल्स को तेजी से बर्न करता है, जो वजन कम करती हैं. मुनक्का में मौजूद ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है.

तनाव से दिलाए मुक्ति

6/6
तनाव से दिलाए मुक्ति

मानसिक तनाव ( stress ) से भी मुक्ति दिलाने में मुनक्का ( dry grapes ) काफी मददगार होता है. सुबह के समय मुनक्का का सेवन ज्यादा फायदेमद होता है. क्योंकि इसमें अर्जीनाइन (Argentine) नामक अमीनो अम्ल (Amino acid) होता है. इससे स्ट्रेस का लेवल कम होता जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़