Foods For Iron Deficiency: शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, anemia की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Foods For Iron Deficiency: जब शरीर में खून की कमी (lack of blood) होने लगती है तो शरीर कमजोर हो जाता है. लिहाजा आपको कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 29, 2021, 17:26 PM IST

Foods For Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी होना एनीमिया (anemia) कहलाता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें खून में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है. चक्कर आना या बेहोश होना, सांस की तकलीफ होना, बहुत कमजोरी और थकान महसूस होना, दिल की धड़कन तेज़ होना, त्वचा पीली पड़ना ये सभी खून की कमी के लक्षण हैं. अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हों तो डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो खून बढ़ाने का काम करती हैं. इस खबर में जानिए खून बढ़ाने वाले फूड..

 

1/5

सेब (Apple increases blood)

सेब (Apple increases blood)

सेब (Apple increases blood) डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, एक सेब रोज, बीमारियों से रखेगा दूर. सेहतमंद बनाए रखने के अलावा सेब शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मददगार होता है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

2/5

चुकंदर (Beetroot increases blood)

चुकंदर  (Beetroot increases blood)

चुकंदर  (Beetroot increases blood) डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं किचुकंदर शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के अलावा हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है.

3/5

पालक (Spinach increases blood)

पालक (Spinach increases blood)

पालक (Spinach increases blood) डॉक्टर के अनुसार, अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप पालक को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

 

4/5

अनार (Pomegranate increases blood)

अनार (Pomegranate  increases blood)

अनार (Pomegranate  increases blood) अनार कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, लोहा और विटामिन्स आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में अनार बहुत फायदेमंद माना जाता है.

5/5

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits increases blood)

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits increases blood)

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में भरपूर आयरन होता है. इनके सेवन से खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ती हैं.