Advertisement
photoDetails1hindi

Health Alert: घंटों तक Desk Job करने वालों को हो सकती हैं गंभीर बीमारियां! इन तरीकों से करें बचाव

Health Alert: आज-कल ज्यादातर लोग घर या ऑफिस में घंटों एक ही जगह बैठकर काम (Desk Job) करते हैं. इससे उनको कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनसे आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.

इस तरह की जगह पर बैठकर करें काम

1/6
इस तरह की जगह पर बैठकर करें काम

अगर आप कुर्सी पर घंटों बैठकर काम करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करने से आपकी कमर और गर्दन को नुकसान पहुंचता है. डेस्क जॉब (Desk Job) के लिए हमेशा ऊंची टेबल का इस्तेमाल करें. इस तरीके के इस्तेमाल से आप असंक्रामक बीमारियों (Non Communicable Diseases) से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Side Effects of Green Tea: सिर्फ फायदेमंद ही नहीं नुकसादायक भी है ग्रीन टी

 

काम के बीच में हर घंटे लें ब्रेक

2/6
काम के बीच में हर घंटे लें ब्रेक

स्टडी के मुताबिक, ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए काम के बीच में ब्रेक (Break) लेते रहना चाहिए. एक्सपर्ट (Expert) कहते हैं कि हर घंटे में उठकर चलने और स्ट्रेचिंग (Stretching) करने से आप फिट रह सकते हैं.

कुर्सी पर बैठना का तरीका रखता है फिट

3/6
कुर्सी पर बैठना का तरीका रखता है फिट

काम करते समय बैठने का तरीका बहुत ज्यादा मायने रखता है. जब भी कुर्सी पर बैठें तो रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) सीधी और कंधे पीछे की तरफ उठे होने चाहिए. इसके अलावा जमीन पर पूरा पंजा टिका होना चाहिए.

भरपूर नींद और लें और पानी पीएं

4/6
भरपूर नींद और लें और पानी पीएं

डेस्क जॉब (Desk Job) के बाद शरीर काफी थक (Tired) जाता है. इसलिए रोजाना करीब 6 से 8 घंटे की नींद (Sleep) जरूर लें. ऐसा करने से आप स्वस्थ (Healthy) रहेंगे. इसके आलावा दिन में बार-बार पानी (Water) पीते रहें.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

5/6
डाइट में इन चीजों को करें शामिल

अपनी डाइट (Diet) में प्रोटीन, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करें. हेल्दी खाना (Healthy Diet) खाने से आपकी सेहत अच्छी (Good Health) बनी रहती है. इसके अलावा दाल, हरी सब्जियों और फलों (Green Vegetables and Fruits) को भी डाइट में शामिल करें.

इन चीजों को खाने से बचें

6/6
इन चीजों को खाने से बचें

डेस्क जॉब में एक्सरसाइज काफी सीमित हो जाती है. घंटों तक काम करने की वजह से लोग अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए. साथ ही काम के दौरान शराब (Alcohol) और सिगरेट (Cigarette) का सेवन भी मत करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़