Advertisement
photoDetails1hindi

Holi Detox: होली पर बहुत ज्यादा गुझिया और चटर-पटर खा लिया है तो इन हेल्दी तरीकों से बॉडी को करें डिटॉक्स

होली के दिन जमकर चटर पटर खाने के बाद अगले दिन होली डिटॉक्स को अपनाना होगा. ये हेल्दी चीजें शरीर की अंदर से सफाई करेंगी ताकि आपको पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत ना हो. 

खूब सारा पानी पीएं

1/5
खूब सारा पानी पीएं

होली के दौरान बहुत से लोग ठंडई, कोल्ड ड्रिंक तो बहुत से लोग अल्कोहल का भी ज्यादा सेवन करते हैं. इसकी वजह से बार-बार यूरिन पास होने की वजह से शरीर से पानी के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स भी निकल जाते हैं और इसी कारण हमें थकान महसूस होती है. लिहाजा होली के अगले दिन खूब सारा पानी पीएं. आप चाहें तो पानी में थोड़ा सा नमक डालकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा नारियल पानी, कांजी, नींबू पानी आदि भी पी सकते हैं.

 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फल खाएं

2/5
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फल खाएं

सुबह ब्रेकफास्ट कर लेने के बाद आप चाहें तो मिड-मॉर्निंग स्नैक के तौर पर मौसमी फल जैसे- पपीता, किवी, संतरा, सेब या स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने का बेहतरीन तरीका है फल खाना. विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर फल शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

अदरक भी है डिटॉक्स में मददगार

3/5
अदरक भी है डिटॉक्स में मददगार

अगर आपने होली के त्योहार के दौरान बहुत ज्यादा फैटी फूड या अल्कोहल का सेवन कर लिया है जिसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो रही हैं तो आपको अदरक को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जी मिचलाना, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याएं दूर करने में मदद करता है अदरक. ऐसे में आप चाहें तो अदरक की चाय पी सकते हैं या फिर किसी फल या सब्जी के जूस में अदरक को घिसकर डाल सकते हैं.

ग्रीन टी के बिना डिटॉक्स है अधूरा

4/5
ग्रीन टी के बिना डिटॉक्स है अधूरा

कोई भी डिटॉक्स प्लैन ग्रीन टी के बिना पूरा नहीं होता. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और ज्यादा कैलोरीज के सेवन के कारण बढ़े वजन को भी घटाने का काम करती है. रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि ग्रीन टी कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है.

शरीर की सफाई में मदद करेगा खीरा

5/5
शरीर की सफाई में मदद करेगा खीरा

खीरा और पुदीना शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में जमा टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसलिए होली के दूसरे दिन डिटॉक्स प्लैन के तहत खीरे को भी अपनी डाइट में शामिल करें. आप चाहें तो खीरे की स्लाइस काट कर 1 गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियों के साथ रात भर भिगोकर रखें. अगले दिन सुबह इसे मिक्सी में पीस लें और छानकर पी लें. पुदीने और खीरे का यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही प्यास बुझाने में भी मदद करेगा.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़