Advertisement
photoDetails1hindi

अब अनचाहे गर्भ की न लें Tension, इन 7 तरीकों से सब होगा ठीक

महिलाएं बार-बार न चाहकर भी गर्भवती (Pregnant) हो जाती हैं, जिससे उनको कई समस्याओं (Problems) का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको अनचाहे गर्भ को रोकने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

इम्प्लान्ट्स से अनचाहे गर्भ की समस्या से निजात

1/7
इम्प्लान्ट्स से अनचाहे गर्भ की समस्या से निजात

इम्प्लान्ट्स में बाजू के अंदर एक पैच फिट किया जाता है. इस पैच से प्रोजेस्टिन हार्मोन बनता है. जिससे अनचाहा गर्भ नहीं ठहरता है. इसको लगवाने के बाद आप 3 साल तक टेंशन फ्री रह सकते हैं. इससे महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है. हालांकि कई लोगों को इसे लगवाने से साइड इफेक्ट भी हो सकता है. इससे सिरदर्द और पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Viral Photo: 4 महीने का Pregnant है ये युवक, बोला- 'बच्चे का बेसब्री से है इंतजार'

 

इंट्रा यूट्राइन डिवाइस से अनचाहे गर्भ की टेंशन खत्म

2/7
इंट्रा यूट्राइन डिवाइस से अनचाहे गर्भ की टेंशन खत्म

इंट्रा यूट्राइन डिवाइस (IUDs) को कापर-टी या मल्टीनोड भी कहते हैं. यह अनचाहे गर्भ को रोकने के सबसे कामयाब उपायों में से एक है. इसमें एक छोटी सी डिवाइस को महिला की बच्चेदानी में फिट किया जाता है. इससे वीर्य गर्भाशय में प्रवेश नहीं कर पाता है. इस डिवाइस के माध्यम से 3 से 10 साल तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट इस डिवाइस को अनचाहे गर्भ को रोकने में 99 फीसदी तक सफल मानते हैं. हालांकि इसे लगवाने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से विचार-विमर्श जरूर कर लें.

 

इंजेक्शन से रुकता है अनचाहा गर्भ

3/7
इंजेक्शन से रुकता है अनचाहा गर्भ

इंजेक्शन (Injection) के इस्तेमाल से भी अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है. प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन को हर तीन महीने में एक बार लगवाना पड़ता है. हालांकि इसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects) भी देखने को मिलते हैं. इससे महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसके अलावा महिलाओं को सिरदर्द और वजन बढ़ने की समस्या भी आती है.

 

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स से मिलती है अनचाहे गर्भ से मुक्ति

4/7
ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स से मिलती है अनचाहे गर्भ से मुक्ति

इसमें हर रोज एक गोली ली जाती है. इसे आसान भाषा में गर्भनिरोधक गोली भी कहते हैं. इसके इस्तेमाल से अनचाहे गर्भ से मुक्ति होती है. हालांकि इन गर्भ निरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स (Side Effects) भी होते हैं. कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स (Contraceptive Pills) लेने से वजन बढ़ना, मुहांसे और ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर और माइग्रेन से पीड़ित लोगों को इस पिल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

 

कंडोम है गर्भ निरोध का बेहतर उपाय

5/7
कंडोम है गर्भ निरोध का बेहतर उपाय

कंडोम (Condom) गर्भ निरोध का सबसे सुरक्षित तरीका है. बाजार में पुरुषों के अलावा महिलाओं के कंडोम (Female Condom) भी उपलब्ध है. कंडोम के सही इस्तेमाल से 98 फीसदी तक गर्भ निरोध को रोका जा सकता है. हर बार नए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

स्पर्म किलिंग क्रीम गर्भ निरोध का बेहतर उपाय

6/7
स्पर्म किलिंग क्रीम गर्भ निरोध का बेहतर उपाय

स्पर्म किलिंग क्रीम (Sperm Killing Cream) से गर्भ निरोध रोका जा सकता है. इसे वजाइना (Vagina) के अंदर लगाया जाता है. इस तरीके को 71 फीसदी तक प्रभावी माना जाता है.  

 

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल से रोकें अनचाहा गर्भ

7/7
इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल से रोकें अनचाहा गर्भ

बाजार में गर्भ को रोकने के लिए कई पिल्स मौजूद हैं. इन्हें इमरजेंसी पिल (Emergency Pill) भी कहा जाता है. इस पिल को अनसेफ सेक्स (Unsafe Sex) करने के 72 घंटों के अंदर लेना होता है. इससे अनचाहा गर्भ (Unwanted Pregnancy) नहीं ठहरता है, लेकिन इस पिल का ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसे खाने से पीरियड्स (Periods) अनियमित होने की समस्या आने लगती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़