Advertisement
trendingPhotos2298708
photoDetails1hindi

डायबिटीज का खतरा टाल सकती हैं ये सब्जियां और फूड्स

सही खानपान ना होने की वजह से अक्सर डायबिटीज होने के चांसेज हैं. आप अगर खाने पीने की आदत बदल लें तो डायबिटीज के खतरे को टाला जा सकता है. नीचे दी गई सब्जियां या फूड आइटम से आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के साथ डायबिटीज को भी दूर रख सकते हैं.  

हरी पत्तेदार सब्जियां

1/7
 हरी पत्तेदार सब्जियां

डायबिटीज के बचने के लिए हरी सब्जियां खानी चाहिए. इसमें पालक, मेथी आदि सब्जियां हो सकती हैं. दरअसल हरी सब्जियों में कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसके साथ ही यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जिसके चलते ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

ब्रोकली

2/7
ब्रोकली

डायबिटीज से बचाव के लिए ब्रोकली खाना काफी फायदेमंद है. दरअसल ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है, जिससे शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है और ब्लड शुगर नियंत्रित होता है. 

 

बेरीज

3/7
बेरीज

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, और रसभरी जैसे फल खाने चाहिए. इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं. इसलिए इन्हें डायबिटीज से बचाव के लिए काफी सहायक माना जाता है.

ओटमील

4/7
ओटमील

ओटमील भी डायबिटीज से बचाव के लिए सहायक है. दरअसल इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जिससे ब्लड शुगर धीरे-धीरे घटता है. यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

दाल और बीन्स

5/7
दाल और बीन्स

प्रोटीन, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दाल और बीन्स को भी खाने में इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि ये भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मदद करते हैं.

मेवे

6/7
मेवे

डायबिटीज से बचाव के लिए कुछ मेवे भी फायदेमंद हैं, जिसमें बादाम, अखरोट सहित अन्य अन्य मेवे शामिल हैं. दरअसल इनमें स्वस्थ वसा और फाइबर होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है.

दही

7/7
दही

दही खाने से भी डायबिटीज से बचा जा सकता है. हालांकि दही में चीनी डालकर नहीं खाना चाहिए. बिना चीनी वाले दही में प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन होती हैं, जो शुगर को कंट्रोल करती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़