Advertisement
photoDetails1hindi

Winter Season Food: सर्दियों में Unhealthy Eating के शिकार न हों, Diet में ये 6 चीजें शामिल करेंगे तो रहेंगे Fit

Winter Season Food: सर्दियों में ये चीजें खाने से आप फिट रहेंगे, इम्युनिटी (Immunity) अच्छी होगी और आप पूरे सीजन एक्टिव रहेंगे. आपको ये बात ध्यान में रखनी है कि आप खाने की अनहेल्दी आदतों के शिकार न हों. 

स्वीट पटेटो

1/6
स्वीट पटेटो

आम तौर पर जो आलू (Potato) हम खाते हैं, स्वीट पटेटो (Sweet Potatoes) में उससे ज्यादा स्टार्च (Starch) होता है. इसमें फाइबर, विटामिन ए (Vitamin A) और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है, कब्ज को दूर करता है और शरीर में किसी तरह की सूजन को घटाता है.

शलजम

2/6
शलजम

शलजम में भी स्टार्च (Starch) भरपूर मात्रा में होता है. इतना ही नहीं, ये Antioxidants का अच्छा स्त्रोत भी है और इसलिए कैंसर के खतरे को भी कम करता है. शलजम में विटामिन के (Vitamin K) होता है और इसके पत्तों में विटामिन ए (Vitamin A). शलजम और इसकी पत्तियों को खाने से हृदय संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं. साथ ही ये आपकी हड्डियों (Bones) और डाइजेशन के लिए भी अच्छा है. 

डेट्स

3/6
डेट्स

डेट्स (Dates) में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और दूसरे कई ऐसे विटामिन होते हैं जो आपके अच्छे स्वास्थ्य और इम्युनिटी (Immunity) के लिए जरूरी हैं. चूंकि जाड़ों में कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में डेट्स को शामिल करते हैं, तो इससे आपको मदद मिलेगी.

बादाम और अखरोट

4/6
बादाम और अखरोट

ये दोनों चीजें बेस्ड विंटर फूड (Best Winter Food) मानी जाती हैं. ये सर्दियों में आपके नर्वस सिस्टम (Nervous System) को हेल्दी रखती हैं, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बूस्ट करती हैं और विटामिन ई (Vitamin E) के साथ ओमेगा फैट्स की भरपूर मात्रा होने से आपके हार्ट को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं. 

ओट्स

5/6
ओट्स

Breakfast में ज्यादातर लोग ओट्स (Oats) खाते हैं. इसमें सर्दियों के मौसम के हिसाब से जिंक (Zinc) और फाइबर (Fibre) जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, डाइजेशन (Digestion) को सही रखते हैं और हृदय रोगों से बचाते हैं. 

ब्राॅकोली और फूल गोभी

6/6
ब्राॅकोली और फूल गोभी

ये दोनों सब्जियां, सर्दियों में आपकी इम्युनिटी (Immunity) को बेहतर बनाती हैं क्योंकि, इनमें विटामिन सी (Vitamin C) होता है. ये ठंड से बचाती हैं और इस सीजन में इन्हें खाने से आप एक्टिव रहेंगे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़