कोरोना से रिकवर होने के बाद भी दिख रहे हैं पोस्ट कोविड के लक्षण, एक मरीज ने सुनाई आपबीती
Advertisement

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी दिख रहे हैं पोस्ट कोविड के लक्षण, एक मरीज ने सुनाई आपबीती

Post Covid Symptoms: कोविड-19 से रिकवर होने के हफ्तों बाद मरीजों को इन लक्षणों की शिकायत हो रही है। यहां पोस्ट कोविड लक्षणों पर एक मरीज की आपबीती पढ़ें...

सांकेतिक तस्वीर

कोरोना की दूसरी लहर ने कई लोगों को अपनी चपेट में लिया है। इस बार कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक और गंभीर है। देश में कोरोना से रिकवर हो चुके मरीजों में 'पोस्ट कोविड के लक्षणों' के मामले बढ़ रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिकित्सकों के पास रोजाना कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों में कोरोना जैसे लक्षण दिखने के मामले आने की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये लक्षण आपके कोरोना नेगेटिव होने के एक महीने के भीतर दिख रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट कोविड सिंप्टम्स (कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद के लक्षण) में किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर नहीं, तो हम इस आर्टिकल में पोस्ट कोविड के लक्षणों के बारे में जानेंगे और साथ ही एक मरीज की आपबीती भी पढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं क्वारंटीन और आइसोलेशन के बीच का मूल अंतर? जानें कब और कहां करें इनका इस्तेमाल

पोस्ट कोविड सिंप्टम्स (Post Covid Symptoms) के बारे में क्या कहती है स्टडी?
स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 के कारण मध्यम से गंभीर बीमार हुए करीब 70 प्रतिशत मरीजों में रिकवरी के एक महीने के भीतर विभिन्न लक्षण देखने को मिल रहे हैं। शोध के मुताबिक ये लक्षण कोरोना नेगेटिव होने के काफी समय बाद तक दिख सकते हैं और ये दिखने में बिल्कुल कोविड-19 के लक्षणों जैसे हैं।

पोस्ट कोविड सिंप्टम्स में कौन-से लक्षण दिख रहे हैं? (Post Covid Symptoms)
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक पोस्ट कोविड सिंप्टम्स के तहत निम्नलिखित शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये लक्षण मरीज के अंदर कोविड-19 से रिकवर होने के कुछ हफ्तों बाद सामने आ रहे हैं।

  • किसी चीज पर फोकस करने में समस्या यानी ब्रेन फॉग (Brain Fog)
  • सिरदर्द
  • थकान
  • खड़े होने पर चक्कर आना
  • सीने में दर्द
  • सांस फूलने की समस्या
  • खांसी
  • जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द
  • चिंता व अवसाद
  • बुखार
  • स्वाद लेने व सूंघने की क्षमता कम होना

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए कौन-से दो मास्क को मिलाकर पहनें डबल मास्क, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया

मरीज ने सुनाई पोस्ट कोविड लक्षण पर अपनी आपबीती
दिल्ली के रहने वाले 26 वर्षीय पुनीत शर्मा अप्रैल में कोविड-19 संक्रमित हुए थे। कोरोना के कारण उनका स्वास्थ्य गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था। लेकिन समय पर मिली डॉक्टरी मदद और दवाओं की मदद से वह करीब 25 दिन के भीतर कोरोना नेगेटिव हो गए थे। पुनीत शर्मा ने जी न्यूज को बताया, "18 मई 2021 को मेरी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। कोरोना संक्रमण के दौरान मुझे डॉक्टर द्वारा स्टेरॉइड का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी और मैंने डॉक्टर द्वारा बताई गई पूरी सलाह और दवाओं को फॉलो किया। मगर कोविड नेगेटिव होने के करीब 14 दिन बाद मुझे बुखार, सिरदर्द, कमजोरी, हल्की खांसी, आंखों, कमर व हाथ-पैरों में दर्द, शरीर में अकड़न, सिर मिचलाना, पेट खराब होने की शिकायत होने लगी।"

पुनीत के मुताबिक, "कोरोना नेगेटिव होने के कुछ दिन बाद तक मेरी दवाएं डॉक्टरी सलाह पर जारी रहीं। लेकिन जैसे ही दवाओं का कोर्स खत्म हुआ, तो तीन दिन के बाद मुझे इन लक्षणों का अनुभव होने लगा। जब मैंने डॉक्टर के कहने पर कुछ ब्लड टेस्ट और कोरोना टेस्ट करवाया तो मुझे डॉक्टर ने पोस्ट कोविड सिंप्टम्स होने की बात कही। ये लक्षण बिल्कुल कोरोना की तरह थे, जिनसे मैं काफी डर गया था। मुझे फिर से कोरोना संक्रमित होने का डर सताने लगा था। मगर तीन  दिनों के बाद अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं।"

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। इसके साथ ही यहां बताया मरीज का अनुभव व्यक्तिगत है।

Trending news