Power Walk: रोजाना तेज गति से 10 हजार स्टेप्स चलने का लक्ष्य करेगा कैंसर, डिमेंशिया से बचाव
Advertisement
trendingNow11371357

Power Walk: रोजाना तेज गति से 10 हजार स्टेप्स चलने का लक्ष्य करेगा कैंसर, डिमेंशिया से बचाव

Daily Walking Tips: रोजाना पैदल चलने से शरीर को कार्डियोवैस्कुलर लाभ मिलते हैं. आपके चलने की गति शरीर को खतरनाक बीमारियों से दूर रखती है. हर दिन 10 हजार कदम चलना कैंसर, डिमेंशिया जैसे रोगों का खतरा कम कर देता है. 

 

Power Walk: रोजाना तेज गति से 10 हजार स्टेप्स चलने का लक्ष्य करेगा कैंसर, डिमेंशिया से बचाव

Daily Walking Tips: स्वस्थ और फिट रहने के लिए डॉक्टर हमेशा पैदल चलने की सलाह देते हैं. पैदल चलने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं, लेकिन लोगों को यह जानना जरूरी है कि किस तरह पैदल चलने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा. दरअसल, आपके चलने की रफ्तार और तरीका हेल्थ पर खास असर डालते हैं. स्पीड में चलना या बहुत धीमे चलना सेहत को अलग-अलग परिणाम देते हैं. एक खबर के मुताबिक करीब 78 हजार लोगों पर एक अध्यय किया गया. जांच में यह पाया गया कि लोगों के चलने की गति स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव लाती है. वहीं कुछ विदेशी विश्वविद्यालयों के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यक्ति के हर दिन 10 हजार कदम चलने से कई खतरनाक बीमारियों के होने का जोखिम कम होता है. ऐसे में आइये जानते हैं कि व्यक्ति के लिए किस स्पीड से और कितना चलना रोगों से छुटकारा दिला सकता है.  

किस तरह और कितना चलना फायदेमंद- एक्सपर्ट्स की राय

1. एक्सपर्ट्स के अनुसार, कम सक्रिय वाले लोगों के लिए एक दिन में कम से कम 3,800 स्टेप्स चलना फायदेमंद होगा. इस तरह से डिमेंशिया जैसी बीमारी को 25 % तक कम किया जा सकता है.

2. अगर आप हर दिन 10 हजार कदम चलते हैं तो इससे मृत्यु दर का खतरा करीब 11 % तक कम हो जाता है. इसलिए रोजाना पैदल चलना बहुत महत्वपूर्ण है. 

3. एक्सपर्ट्स का मानना है कि पैदल चलने से कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है. इसके साथ ही प्रतिदिन अधिक से अधिक पैदल चलने से डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है.

4. अगर आप धीमे चलते हैं तो तेज चलने की आदत बनाएं. इससे शरीर को अधिक लाभ होंगे. तेज चलने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस रहता है. साथ ही बॉडी एक्टिव रहती है. 

5. एक्सपर्ट कहते हैं कि सात दिनों तक करीब 30 मिनट पैदल चलना चाहिए. जिसमें से पांच दिन पावर वॉक करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपनी चलने की गति बढ़ाते हैं तो इससे शरीर को कार्डियोवैस्कुलर लाभ मिलते हैं. वहीं आपकी मांसपेशियों को टोनिंग मिलती है. आप खुद को बेहतर मजबूत फील कर पाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news