Pregnancy Tips: बारिश के मौसम में प्रग्नेंट महिलाएं इन 4 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत
Advertisement
trendingNow12338512

Pregnancy Tips: बारिश के मौसम में प्रग्नेंट महिलाएं इन 4 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

बारिश का मौसम आते ही प्रकृति हरी-भरी हो जाती है, लेकिन इस मौसम में कुछ स्वास्थ्य संबंधी खतरे भी बढ़ जाते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए यह मौसम खासतौर पर सावधानी बरतने का समय होता है.

Pregnancy Tips: बारिश के मौसम में प्रग्नेंट महिलाएं इन 4 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

बारिश का मौसम आते ही प्रकृति हरी-भरी हो जाती है, लेकिन इस मौसम में कुछ स्वास्थ्य संबंधी खतरे भी बढ़ जाते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए यह मौसम खासतौर पर सावधानी बरतने का समय होता है. बारिश के पानी में जमा गंदगी और कीटाणुओं से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनका ध्यान रखकर गर्भवती महिलाएं इस मौसम में हेल्दी रह सकती हैं.

1. स्वच्छता का रखें ध्यान
बारिश के पानी में कीटाणु और गंदगी जमा होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को बाहर निकलते समय हमेशा जूते पहनना चाहिए और बारिश के पानी से बचाव करना चाहिए. घर पर भी नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए और साफ पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

2. बैलेंस डाइट लें
इस मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए. हरी सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज का सेवन करें. विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल भी इस मौसम में फायदेमंद होते हैं.

3. पर्याप्त आराम करें
प्रग्नेंसी में थकान होना आम बात है, लेकिन बारिश के मौसम में थकान और भी ज्यादा महसूस हो सकती है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त आराम करना चाहिए और भरपूर नींद लेनी चाहिए. इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी.

4. नियमित जांच करवाएं
बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवाते रहना चाहिए. डॉक्टर आपको जरूरी सलाह और दवाएं भी दे सकते हैं. इन बातों का ध्यान रखकर गर्भवती महिलाएं बारिश के मौसम में भी स्वस्थ रह सकती हैं और अपने बच्चे को सुरक्षित रख सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news