अब Exercise के लिए टाइम निकालने की नहीं है जरूरत, अपनाएं ये Quick Workout
Advertisement

अब Exercise के लिए टाइम निकालने की नहीं है जरूरत, अपनाएं ये Quick Workout

Quick Workout Tips: क्या आप भी टाइम की कमी के कारण वर्कआउट नहीं कर पाते हैं, तो अब चिंता छोड़कर ये टिप्स जरूर अपनाइए.

सांकेतिक तस्वीर

अधिकतर लोग एक्सरसाइज सिर्फ इसलिए नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनके पास टाइम की कमी होती है. ऐसे में वह एक्सरसाइज के लिए 1 या 1.5 घंटा नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन, अब वक्त की कमी एक्सरसाइज से दूरी का कारण नहीं बन पाएगी. क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको क्विक वर्कआउट टिप्स (Quick Workout Tips) बता रहे हैं. जिन्हें अपनाने में आपको बहुत कम टाइम लगेगा और आप भी हेल्दी और फिट बन पाएंगे.

Quick Workout Tips: हेल्दी और फिट रहने के लिए क्विक वर्कआउट टिप्स
कई रिसर्च बताती हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए आपको रोजाना सिर्फ 30 मिनट देने की जरूरत होती है. इस आर्टिकल में बताए जा रहे क्विक वर्कआउट टिप्स को अपनाने में भी सिर्फ 30 मिनट ही लगेंगे.

ये भी पढ़ें: इस चीज को खाने के तुरंद बाद नहीं पीना चाहिए पानी, वरना पेट में उठेगा भयंकर दर्द

1. रनिंग करना
हेल्दी और फिट रहने के लिए सिर्फ जिम ही एकमात्र तरीका नहीं है. बल्कि रनिंग करके भी शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है. रनिंग करना प्रभावशाली होने के साथ काफी आसान भी है. जो कि आपके दिल को स्वस्थ बनाती है, हड्डियां मजबूत करती है, फैट कम करती है और स्टेमिना भी बढ़ाती है. आप रोजाना करीब 30 मिनट रनिंग या वॉक करके भी फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं.

2. हल्के वेट से एक्सरसाइज
आप ने जिम में काफी भारी वेट उठाते लोग जरूर देखे होंगे, लेकिन यह हमारे शरीर की बेसिक जरूरत नहीं है. आप घर पर ही हल्के डंबल लाकर रख सकते हैं. अगर डंबल आपको अपनी क्षमता से काफी हल्के महसूस होते हैं, तो आप उनके रैप्स व सेट्स बढ़ा सकते हैं. इससे शरीर फिट रहने के साथ मस्कुलर भी बन जाएगा और जिम तक जाने का आपका वक्त भी बच जाएगा.

ये भी पढ़ें: अनाज में होती है इस जहरीली चीज की मिलावट, घर बैठे ऐसे करें चेक

3. बॉडीवेट एक्सरसाइज
अगर आप घर पर डंबल नहीं लाना चाहते, तो उसका भी हल हमारे पास है. क्योंकि, आपका शरीर ही काफी बेहतरीन वेट है. जिसकी मदद से आप क्विक वर्कआउट कर सकते हैं. आप घर पर ही लंजेस, पुश-अप्स, पुल-अप्स, स्क्वैट्स, प्लैंक, चिन-अप्स आदि कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को करने में किसी भी तरह का जोखिम नहीं होता और यह काफी फायदेमंद भी होती हैं.

4. HIIT वर्कआउट
आप ने HIIT यानी हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के बारे में जरूर सुना होगा. इस वर्कआउट को करने में काफी कम समय लगता है और यह बहुत ज्यादा फायदा भी मिलता है. यह वर्कआउट वेट लॉस करने और दिल को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. एचआईआईटी वर्कआउट को करने के लिए इंटरनेट पर इससे जुड़ी एक्सरसाइज के बारे में जान सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news