इस चीज को खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी, वरना पेट में उठेगा भयंकर दर्द
Advertisement

इस चीज को खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी, वरना पेट में उठेगा भयंकर दर्द

Health Tips: अगर आप भी इन चीजों को खाने के बाद पानी पीते हैं, तो आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जानें ये जरूरी हेल्थ टिप्स...

सांकेतिक तस्वीर

हमारे शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी ही होता है. इसलिए, पानी हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ स्थितियां ऐसी भी होती हैं, जब पानी पीना खतरनाक हो सकता है. इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें खाने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. वरना आपके पेट में भयंकर दर्द उठ सकता है या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

इन चीजों को खाने के बाद तुरंत ना पीएं पानी
हमारे पेट में एसिड की एक जरूरी मात्रा होनी चाहिए, जो स्वस्थ पाचन के लिए बहुत जरूरी है. मगर कुछ चीजों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट का पीएच लेवल बिगड़ जाता है और स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: नहाने के इतनी देर बाद लगाना चाहिए Moisturizer, वरना स्किन नहीं बनेगी सॉफ्ट और ब्यूटीफुल

1. फलों के तुरंत बाद पानी
फल खाना सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन तभी जब यह अच्छी तरह पच पाए. वरना, अधूरे पचे हुए फल कब्ज, भयंकर पेट दर्द आदि का कारण बन सकते हैं. फलों को पचाने में पेट में बनने वाला हाइड्रोक्लोरिक एसिड मददगार होता है. लेकिन, फलों के बाद तुरंत पानी पीने से यह एसिड पतला हो जाता है और फल ढंग से पच नहीं पाते हैं.

2. तरबूज जैसे अधिक रस वाले फल
फलों में भी तरबूज, ककड़ी, खीरा जैसे अधिक रस वाले फलों के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि, इन फलों में पहले से ही पानी की मात्रा मौजूद होती है. अगर हम इन फलों के बाद पानी पीते हैं, तो शरीर में पानी का लेवल बिगड़ जाता है और हमें दस्त लगने का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: अगर बालों में इस तरह लगाते हैं तेल, तो शुरू हो जाएगा Hair Fall, मिलेगा सिर्फ नुकसान

3. खाने खाने के 30 मिनट के अंदर
आयुर्वेद खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना करता है. क्योंकि, ऐसा करने से खाना ढंग से पच नहीं पाता और मोटापे की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहुत तेज प्यास या तीखा लग रहा है, तो सिर्फ 2-3 घूंट पीकर ही काम चलाना चाहिए. खाने खाने के कम से कम 30 मिनट के बाद पानी पीना चाहिए.

4. मूंगफली
आयुर्वेद मूंगफली या तिल खाने के बाद पानी पीने से मना करता है. क्योंकि, ये दोनों फूड गर्म तासीर के होते हैं. जिसके बाद पानी पीने से खाने की नली संवेदनशील हो सकती है और खांसी की समस्या पैदा हो सकती है.

5. आइसक्रीम
आइसक्रीम एक ठंडा फूड है, लेकिन इसे खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से ना सिर्फ खांसी हो सकती है, बल्कि गले में खराश और दांतों में सेंसेशन की समस्या भी हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news