Ragi Health Benefits: तनाव घटाकर हड्डियों को मजबूत बनाती है रागी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे
X

Ragi Health Benefits: तनाव घटाकर हड्डियों को मजबूत बनाती है रागी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Ragi Health Benefits : इस खबर में हम आपको रागी के सेवन का तरीका और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं....

Ragi Health Benefits: तनाव घटाकर हड्डियों को मजबूत बनाती है रागी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Ragi Health Benefits :आज हम आपके लिए लेकर आए हैं रागी के फायदे. कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड सरीखे तमाम जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर रागी (Ragi) को बाजरा, फिंगर या नचनी के नाम से भी जाना जाता है. फाइबर से भरपूर रागी शुगर को नियंत्रित करने के अलावा वजन घटाने में भी मददगार है. इसके सेवन से आप स्‍ट्रेस से छुटकारा भी पा सकते हैं. 

रागी में पाए जाने वाले पोषक तत्व
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, रागी में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड जैसे तमाम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है. 

कैसे करें रागी का सेवन
आम तौर पर इसे पीसकर या अंकुरित अवस्‍था में खाते हैं. आप रागी का सेवन रोटी के तौर पर कर सकते हैं. आप इसे 7:3 के अनुपात में गेंहू के आटा के साथ मिलाएं और फिर इसकी रोटी बनाकर खाएं. इसकी इडली भी बनाई जा सकती है.

रागी के सेवन के फायदे (benefits of consuming ragi)

1. हड्डियों को बनाती है मजबूत
किसी भी अनाज से तुलना की जाए तो रागी के आटे में कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है. यह एकमात्र ऐसा नॉन-डेयरी प्रोडक्टक्स है, जिसमें में इतनी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. आप दांतों को भी मजबूत बना सकते हैं. 

2. तनाव घटाने में मददगार
रागी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट होता है, जो तनाव को घटाने में सहायक है. इसके अलावा एंग्ज़ायटी, डिप्रेशन और अनिद्रा से निपटने में भी रागी का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है.

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
रागी में डायटरी फाइबर और फायटिक एसिड होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होता है. आपको बता दें कि को​लेस्ट्रॉल शरीर में हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ाता है.

4. डायबिटीज में लाभकारी
देश के मश्हूर डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि रागी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. रागी के नियमित सेवन से शरीर में ग्लूकोज के बढ़ते स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

5. एनीमिया से बचाती है
रागी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में तेजी से खून बनता है और एनीमिया जैसी परेशानी से बचाव होता है.

ये भी पढ़ें: Pumpkin Face Pack: चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाएगा कद्दू, गायब हो जाएंगी झुर्रियां और डेड स्किन

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news