बालों के लिए संजीवनी है इस चीज का पानी, देता है बेमिसाल फायदे
X

बालों के लिए संजीवनी है इस चीज का पानी, देता है बेमिसाल फायदे

चावल के पानी से बालों को धोकर इसके फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं. आइए इसके फायदे जानते हैं.

बालों के लिए संजीवनी है इस चीज का पानी, देता है बेमिसाल फायदे

चावल का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद (Rice Water Benefits) होता है. इसकी मदद से बालों को भी काफी खूबसूरत बनाया जा सकता है. अगर आप बालों को मजबूत और घना बनाना चाहते हैं, तो फर्मेंटेड किया हुआ राइस वॉटर या उबले हुए चावल का पानी इस्तेमाल (Chawal ka pani for hair) कर सकते हैं. बालों के लिए चावल का पानी कंडीशनिंग की तरह काम करता है और बेजान व रूखे बालों से छुटकारा दिलाता है.

ये भी पढ़ें: 1 अंडा इस परेशानी का कर देगा काम तमाम, बस इस टाइम करें इस्तेमाल

बालों के लिए कैसे लाभकारी है चावल का पानी (Rice Water for Hair Growth)
बालों में चावल का पानी लगाने से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे

  1. चावल के पानी में विटामिन, बी, विटामिन सी, विटामिन ई काफी मात्रा में होते हैं, जो सिर की त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये बालों को पतला होने से बचाकर उन्हें घने बनाने में मदद करते हैं.
  2. बालों में चावल का पानी लगाने से आपका हेयर फॉल भी रुकता है. यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल अपनी जड़ से निकलते नहीं हैं और हेयर फॉल रुक जाता है.
  3. चावल के पानी में बालों के लिए जरूरी प्रोटीन होता है. जिससे उन्हें पोषण मिलता है और दो-मुंहे बालों से आजादी मिलती है. आप हफ्ते में 2 से 3 बार चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  4. चावल का पानी आपके बालों को मॉश्चराइज करने में मदद करता है. जिससे आपके बालों में प्राकृतिक शाइन आती है. चावल का पानी बालों को मुलायम व रेशमी बनाने में मदद करता है.
  5. कमजोर बालों का कारण अक्सर डैंड्रफ होता है. जिसके कारण बालों की जड़ों तक पोषण नहीं पहुंच पाता है. लेकिन चावल का पानी डैंड्रफ पैदा करने वाले इंफेक्शन को रोकता है और आपको डैंड्रफ-फ्री हेयर देता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मुंहासे खत्म करेंगे ये 7 फूड्स, त्वचा बन जाएगी एकदम बेदाग और ग्लोइंग

Trending news