Rules for consuming ghee: सुबह और शाम किस तरीके से खाना चाहिए घी, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Ghee Benefits: क्या देसी घी का सेवन हमारे लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता है. इस पर क्या कहना है एक्सपर्ट का...

Rules for consuming ghee: सुबह और शाम किस तरीके से खाना चाहिए घी, मिलेंगे फायदे ही फायदे
सांकेतिक तस्वीर

न्यूट्रिशन और हेल्थ के जमाने में लोग घी का सेवन करने से कतराते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. लेकिन आयुर्वेद ऐसा बिल्कुल नहीं मानता है. बल्कि आयुर्वेद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए घी का सेवन करने की सलाह देता है. हालांकि, आयुर्वेद घी खाने के कुछ नियमों के बारे में भी बताता है, जिससे हमें सिर्फ इसके फायदे ही फायदे मिलें और कुछ आशंकित नुकसानों से बचाव किया जा सके.

आइए घी का सेवन करने के कुछ जरूरी नियमों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Tea for Weight loss: चाय में रोजाना मिलाएं सिर्फ 1 चीज, शरीर का फैट जलने लगेगा

घी के सेवन पर एक्सपर्ट की राय
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट Dr. Varalakshmi Yanamandra के मुताबिक, अगर घी का पूरा फायदा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे सिर्फ गर्म खाने के साथ ही सेवन करना चाहिए. आप गर्म चपाती, गर्म दाल आदि में घी डालकर सेवन कर सकते हैं. वहीं, आपको ठंडी चीजों के साथ घी का सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं, एक्सपर्ट के मुताबिक कम फैट वाली छाछ में आधा चम्मच अदरक पाउडर और आधा चम्मच ही देसी घी डालकर सेवन किया जा सकता है.

सुबह के समय कैसे खाएं घी
एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच घी डालकर पीना चाहिए. इससे उन लोगों को काफी फायदा पहुंचता है, जिन्हें कम भूख लगती है. सामान्य लोगों में भी यह आदत डाइजेशन सही रखती है.

ये भी पढ़ें: Yoga for kids: अगर बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता ध्यान, तो करवाएं ये योगासन

रात के समय कैसे खाएं घी
एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन में दो चम्मच से ज्यादा देसी घी का सेवन करने से बचना चाहिए. इसलिए आप रात के समय अगर घी का सेवन कर रहे हैं, तो गुनगुने दूध या पानी के साथ एक चम्मच घी को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं. इससे सेहत हमेशा सही रहती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.