वर्कआउट के समय कैसे होने चाहिए कपड़े, जानें लड़कियों के लिए बेस्ट आउटफिट
Advertisement
trendingNow11335214

वर्कआउट के समय कैसे होने चाहिए कपड़े, जानें लड़कियों के लिए बेस्ट आउटफिट

Workout Dress Selection: कुछ लोग वर्कआउट के समय सही कपड़ों का चुनाव नहीं कर पाते. जिससे उन्हें कसरत करने में असहजता होती है. इसलिए एक्सरसाइज के समय सही फिटिंग और फैब्रिक वाले आउटफिट चुनना चाहिए. यहां जानें लड़कियों के लिए बेस्ट आउटफिट क्या हो सकता है. 

वर्कआउट के समय कैसे होने चाहिए कपड़े, जानें लड़कियों के लिए बेस्ट आउटफिट

Workout Dress Selection: जिस तरह हर मौके के लिए अलग-अलग कपड़े बने हैं. ठीक उसी तरह एक्सरसाइज यानी वर्कआउट के लिए भी अलग कपड़े होते हैं. जितना एक्सरसाइज शरीर के लिए महत्वपूर्ण है उसी तरह एक्सरसाइज के दौरान किस तरह के कपड़े पहनें ये भी मायने रखता है. एक्सरसाइज के समय सही फिटिंग और फैब्रिक वाले आउटफिट पहनना जरूरी है, तभी आप आराम से एक्सरसाइज कर सकेंगे. ऐसे में कुछ लोग वर्कआउट के लिए सही आउटफिट का चुनाव नहीं कर पाते. आएये बताते हैं कि एक्सरसाइज के समय आपको किस हिसाब से कपड़े पहनने चाहिए.  

मौसम के एकॉर्डिंग चुनें आउटफिट
वर्कआउट के लिए ड्रेस चुनते समय मौसम को नजरअंदाज न करें. ये तो सभी जानते हैं कि वर्कआउट करते वक्त पसीना ज्यादा आता है. इसलिए आप ऐसे फैब्रिक वाले आउटफिट पहनें जो पसीना जल्दी सोख ले. अगर गर्मी का मौसम है तो आप पॉलिस्टर, लायक्रा या सिंथेटिक ब्लेंड वाले फैब्रिक का चुनाव कर सकते हैं. वहीं, मानसून में पसीना सोखने वाले कपड़े पहनें. अगर आप ठंड में वर्कआउट करते हैं तो उस दौरान ज्यादा कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करने से बचें क्योंकि पसीना निकलने पर आपको दिक्कत हो सकती है. 

फैब्रिक पर दें ध्यान
एक्सरसाइज के लिए ड्रेस का सेलेक्शन करते समय कपड़े के फैब्रिक पर ध्यान देना जरूरी होता है. ऐसे में कॉटन या लायक्रा फैब्रिक वाले कपड़ों का चुनाव बेहतर रहता है. इससे आपका पसीना आसानी से सूख जाता है. ध्यान रहे कि प्योर कॉटन के कपड़े पसीना सोखने के बाद जल्दी सूखते नहीं हैं, इसलिए प्योर कॉटन के स्पोर्ट्स वेयर को अवॉयड करें. साथ ही अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से ही स्पोर्ट्स वेयर चुनें.

फिटिंग कैसी हो
वर्कआउट के लिए ज्यादा टाइट और स्किनी कपड़े पहनने से बचें. क्योंकि टाइट कपड़ों में आप खुलकर एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे और आपको असहज महसूस होगा. ऐसे में शॉर्ट या लोअर के साथ टी-शर्ट पहनना बेस्ट रहता है. वहीं, योग के लिए स्ट्रेचेबल कपड़ों का चुनाव करें. साथ ही जॉगिंग के लिए आप लूज और बैगी शॉर्ट्स या कैप्री ट्राई कर सकते हैं.

लड़कियों के लिए जरूरी   
वर्कआउट के दौरान आरामदायक अंडरगार्मेंट्स और लड़कियों के लिए स्पोर्ट ब्रा पहनना जरूरी होता है. साथ ही अपने आउटफिट में सॉक्स और स्पोर्ट्स फुट वियर को शामिल करें. जॉगिंग के लिए ये बेस्ट होगा. इससे आप वर्कआउट पर फोकस कर पाएंगे और आपको चोट लगने का खतरा भी कम रहेगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news