JN.1 Vaccine: कोविड के JN.1 वेरिएंट की ना लें टेंशन, वैक्सीन के लाइसेंस के लिए सीरम इंस्टीट्यूट करने जा रहा अप्लाई!
Advertisement

JN.1 Vaccine: कोविड के JN.1 वेरिएंट की ना लें टेंशन, वैक्सीन के लाइसेंस के लिए सीरम इंस्टीट्यूट करने जा रहा अप्लाई!

Vaccine Of JN.1 Variant: साल खत्म होने को है. मगर कोरोना की मुसीबत है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही. क्रिसमस और नए साल का सेलिब्रेशन सामने है. इसी बीच, देश में कोरोना का नया सब वेरियंट JN.1 आ गया है. इस खतरे के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ने राहत वाली खबर दी है.

JN.1 Vaccine: कोविड के JN.1 वेरिएंट की ना लें टेंशन, वैक्सीन के लाइसेंस के लिए सीरम इंस्टीट्यूट करने जा रहा अप्लाई!

JN.1 Variant Vaccine: कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले एक बार फिर से इंडिया में बढ़ने लगे हैं. इसके पीछे बड़ी वजह कोविड का JN.1 वेरिएंट (JN.1 Variant) माना जा रहा है. इस बीच, खबर आई है कि JN.1 वेरिएंट की वैक्सीन (JN.1 Variant) भी जल्द आने वाली है. मनी कंट्रोल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) JN.1 वेरिएंट की वैक्सीन के लिए अप्लाई करने वाली है. वैक्सीन आने से बाद JN.1 वेरिएंट को टैकल करने में आसानी होगी.

क्या है सीरम इंस्टीट्यूट का प्लान?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रवक्ता ने मनी कंट्रोल को बताया कि हम अभी में XBB1 वैरिएंट वैक्सीन की पेशकश कर रहे हैं जो अमेरिका और यूरोप में फैले JN.1 वैरिएंट की तरह है. हमारा लक्ष्य आने वाले महीनों में भारत में इस वैक्सीन के लिए लाइसेंस पाना है. हम इसे आम लोगों तक पहुंचाने के लिए रेगुलेटर्स को जरूरी दस्तावेज देने के प्लान पर काम कर रहे हैं.

JN.1 वेरियंट पर अलर्ट

गौरतलब है कि देश में कोरोना का JN.1 वेरियंट मिलने के बाद एक बार फिर देश अलर्ट हो गया है. लोगों को डर है कि कहीं ये वेरियंट कोरोना की चौथी लहर तो नहीं लाएगा? हालांकि, डॉक्टर्स ने इस नए वेरियंट को उतना खतरनाक नहीं माना है. मगर फिर भी कोरोना को लेकर अलर्ट रहने में ही समझदारी है.

फिर बढ़ने लगे कोरोना के केस

बता दें कि JN.1 वेरियंट कई राज्यों तक फैल गया है. इस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले गोवा में हैं. यहां 19 केस मिले हैं. इसके साथ केरल और महाराष्ट्र में भी मामले सामने आए हैं. नया वेरियंट मिलने के साथ कोरोना के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 328 नए मरीज मिले हैं. फिलहाल कोरोना के एक्टिव केस 2997 हैं. यानी इतने लोग कोरोना का इलाज करा रहे हैं.

40 देशों में मिल चुका है JN.1 वेरिएंट

हालांकि, एक्सपर्ट्स का अभी भी मानना है कि इस नए वेरिएंट से कोई बड़ा खतरा नहीं है. भारत में अधिकतर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. ये वेरिएंट ओमिक्रॉन की तरह ही है. लिहाजा इससे डरने की जरूरत नहीं है. इन तैयारियों के साथ हमें याद रखना होगा कि इस नए JN.1 वेरियंट ने अभी तक 35 से 40 देशों को बीमार किया है और ये वैरियंट अब हमारे भारत तक पहुंच गया है.

लापरवाही का अंजाम हम पहले भी भुगत चुके हैं. मगर इस बार नहीं. चाहे वेरिएंट नया हो पुराना. कोरोना अभी भी कोई हल्की बीमारी नहीं है. इसलिए सावधान रहें और पहले की तरह इस बार भी सारे निर्देशों का पालन करते रहें.

Trending news