रातभर जागने की आदत नहीं है सेहत के लिए सही, इन 5 बीमारियों का रहता है खतरा
Advertisement
trendingNow11343683

रातभर जागने की आदत नहीं है सेहत के लिए सही, इन 5 बीमारियों का रहता है खतरा

कुछ लोगों की देर रात तक जागने की या पूरी रात ना सोने की आदत होती है. लेकिन उन्हें ये पता नहीं होती कि वो कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं. रात में ना सोने या नींद की कमी से आपके शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आजकल के ज्यादातर यंग लोग देर रात तक जगते हैं. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जो पूरी-पूरी रात नहीं सोते. सात में ना सोने की आदत आपके लिए समस्या पैदा कर सकती है. जैसे हवा और भोजन हमारे शरीर के लिए जरूरी है, उसी तरह नींद भी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आप रोजाना पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो गंभीर बीमारियां का खतरा दोगुना हो जाता है. एक स्टडी में पाया गया कि रात में कम सोने वाले लोगों में समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है. नींद की कमी वजन बढ़ने से लेकर कमजोर इम्यूनिटी तक की स्वास्थ्य समस्याओं हो सकती हैं. आइए जानें कम नींद लेने के क्या गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

कमजोर इम्यूनिटी
कम सोने से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. अगर आप ठीक ढंग से नहीं सोते हैं तो आपका शरीर कई बीमारियों को रोकने में सक्षम नहीं होता है. इससे आप जल्दी-जल्दी बीमारी पड़ सकते हैं.

दिल की सेहत
पर्याप्त नींद लेना दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. कम नींद लेने से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, दिल से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज का खतरा
डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है और ये कभी पूरी तरह ठीक नहीं होती. डायबिटीज आपके ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपकी जान भी जा सकती है. पर्याप्त नींद नहीं लेने से शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर
नींद नहीं आने की समस्या होने का मतलब है कि आपका ब्लड प्रेशर लंबे समय तक ज्यादा रह सकता है. हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी और स्ट्रोक के प्रमुख जोखिमों में से एक है.

यौन क्षमता
नींद की कमी से महिलाओं की यौन इच्छा और उत्तेजना कम हो सकती है. पूरी नींद न लेने के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उच्च जोखिम का खतरा बढ़ जाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news