Soyabean Oil Benefits: बुढ़ापा दूर कर देता ये खास तेल, बालों को भी बनाए खूबसूरत, बस ऐसे करें करना होगा इस्तेमाल
Advertisement

Soyabean Oil Benefits: बुढ़ापा दूर कर देता ये खास तेल, बालों को भी बनाए खूबसूरत, बस ऐसे करें करना होगा इस्तेमाल

Soyabean Oil Benefits: सोयाबीन का तेल एजिंग के लक्षणों को रोकने में मदद करता है, बालों को मॉयश्चराइज करता है. जानिए इसके और भी फायदे...

Soyabean Oil Benefits

Soyabean Oil Benefits: अगर आप एक ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए सोयाबीन तेल के फायदे लेकर आए हैं, जो स्किन के साथ बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. सोयाबीन के तेल में विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड भरपूर होता है, ये सभी पोषक तत्व बालों और त्वचा के लिए काफी लाभकारी होते हैं. साथ ही बालों को भी सुरक्षित रखते हैं.

सोयाबीन तेल के पोषक तत्व
सोयाबीन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें लिनोलिक एसिड, ओलेलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड भी इसमें पाया जाता है. इनके अलावा अन्य पोषक तत्वों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, थायमिन, राइवोफ्लेबिन, फोलेट, आयरन, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक और मैंगनीज भी मौजूद होते हैं. इन सभी पोषक तत्वों के कारण ही सोयाबीन तेल (soybean in hindi) एक बेहतरीन खाद्य तेल बन जाता है. 

सोयाबीन तेल के जबरदस्त फायदे- Amazing benefits of soybean oil

1. बालों और स्किन केलिए फयादेमंद है सोयाबीन तेल
स्किन और बालों के लिए सोयाबीन तेल बेहद फायदेमंद होते हैं. ये तेल स्किन की सतह में प्रवेश करता है, नमी को सील करने में मदद करता है. इसके लिए आप 2-3 बूंद सोयाबीन ऑयल लें, इस अपने चेहरे पर थपथाएं और बालों पर लगाएं. क्लींजर, टोनर और मॉयश्चराइजर के बाद आर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. सूजर की किरणों से बचाए रखता है
सोयाबीन तेल त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है. यह सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है. इस तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो स्किन को त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं.

3. बुढ़ापे के लक्षण कम करता है सोयाबीन तेल
स्किन पर बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में सोयाबीन तेल फायदेमंद साबित हो सकता है. इस तेल में मौजूद ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भरपूर होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है, त्वचा की लोच को बढ़ाता है. चेहरे पर इस तेल को लगाने से फाइन लाइंस, झर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

4. बालों को लंबा बनाता है सोयाबीन तेल
स्किन के साथ सोयाबीन तेल बालों के लिए भी फायदेमंद है. इससे बालों के रोम मजबूत होते हैं और उनका विकास तेज होता है. सोयाबीने में मौजूद प्रोटीन और अमीनो एसिड केराटिन के निर्माण में मदद कर सकते हैं. बालों को मजबूत बनाते हैं.

5. स्कैल्प के लिए फायदेमंद है सोयाबीन तेल
सोयाबीन तेल में पाए जाने वाले ओमेगा 3 और विटामिन ई स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्व स्कैल्प की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. स्कैल्प की त्वचा को हाइड्रेट करते हैं.

Control Blood sugar: डायबिटीज में मेथी की पत्तियां हैं बेहद फायदेमंद, इन पुरुषों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news