Weight Gain Foods: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा आपका वजन? शुरू कर दें आलू के साथ इन 3 चीजों का सेवन
Advertisement

Weight Gain Foods: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा आपका वजन? शुरू कर दें आलू के साथ इन 3 चीजों का सेवन

Weight gain: भारत में आलू एक प्रसिद्ध सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. यह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है. 

Weight Gain Foods: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा आपका वजन? शुरू कर दें आलू के साथ इन 3 चीजों का सेवन

Weight gain: भारत में आलू एक प्रसिद्ध सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. यह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है. यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. हालांकि, इसे सही तरीके से खाना भी जरूरी है.

आपको आलू को अतिरिक्त मात्रा में नहीं खाना चाहिए और इसे जल्दी में नहीं चबाना चाहिए. आप इसे भूनकर या तलकर खा सकते हैं. आलू को मसालेदार या तीखा बनाकर खाना भी बहुत स्वादिष्ट होता है. आप इसे विभिन्न तरीकों से बनाकर खाएं ताकि आपका भोजन अलग-अलग स्वाद से भरपूर हो.

वजन बढ़ाने के लिए तीन चीजों के साथ करें आलू का सेवन

दही
दही और आलू का सेवन करने से वजन बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. यह गर्मियों में खाने से पेट की गर्मी कम होती है और आपको ताजगी की अनुभूति भी होती है. इसके लिए आपको 2 से 3 उबले हुए आलू लेने होंगे और उन्हें मसलना होगा. इसमें काला नमक, जीरा पाउडर, धनिया के पत्ते मिलाएं और अच्छी तरह से मिश्रण बनाएं. फिर इसमें दही मिलाएं और मिश्रण करें। इसे नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

दूध
दूध और आलू को एक साथ खाने से भी वजन बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. इसके लिए आपको एक गिलास गर्म दूध में 2-3 आलू को मैश करके मिलाना होगा. चाहें तो आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं. यह मिश्रण आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

घी
कई साले लोग आलू को घी में तलकर व्रत में खाना पसंद करते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसे नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं. देसी घी और आलू का मिश्रण न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे आपके शरीर को भी फायदा होता है. आपको याद रखना होगा कि आप आलू को हल्के से घी में तलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news