पेट से आने वाली आवाज को हल्के में ना लें, हो सकती ये गंभीर बीमारी, जानें कारण और उपाय

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति पेट में गड़बड़ी, गैस (Gas), कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान है. ऐसे में पेट के खराब (Stomach issue) होने या बेवजह गुड़गुड़ की आवाज आना भी आम है. कुछ के पेट में तो बादल गरजने जैसी भी आवाज आती है.

पेट से आने वाली आवाज को हल्के में ना लें, हो सकती ये गंभीर बीमारी, जानें कारण और उपाय

नई दिल्ली: आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति पेट में गड़बड़ी, गैस (Gas), कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान है. ऐसे में पेट के खराब (Stomach issue) होने या बेवजह गुड़गुड़ की आवाज आना भी आम है. कुछ के पेट में तो बादल गरजने जैसी भी आवाज आती है. आपको बता दें कि, आपके पेट से आने वाली आवाज का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका खानपान है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है. लेकिन लंबे समय से यह परेशानी बनी हुई है तो उसे इग्नोर ना करें क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी संकेत भी हो सकता है. आइये जानते हैं इसके पीछे के कारण.

खाली पेट रहने पर 
कुछ लोग सुबह नाश्‍ता किए बगैर ही घर से निकल जाते हैं और आधे दिन तक खाली पेट रहते हैं. इससे पेट में गैसे बनने लगती है, जिसकी वजह से पेट में अजीब से आवाजें आने लगती है. इसलिए, रोजाना ब्रेकफास्‍ट जरूर करें. सुबह खाली पेट घर से बाहर न निकलें. दोपहर में लंच जरूर करें.

पानी कम पीना 
पेट में गैस न बने इसलिए पानी जरूर पीना चाहिए. पर्याप्‍त पानी न पीने की वजह से पेट में गैस बनती है, जिसके कारण भी पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आती है.

ये भी पढ़ें, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ सेहत को कई बड़े लाभ देता है कीवी का सेवन, जान हो जाएंगे हैरान

देता है आंत के कैंसर का संकेत
इस परेशानी पर ध्यान न देने से गंभीर समस्या भी हो सकती है. बहुत बार दवा का सेवन करने पर पेट में गुड़गुड़ी की आवाजें आती रहती है. क्योंकि इसके पीछे का कारण आंत का कैंसर (Colon cancer) भी हो सकता है. इस तरह किसी भी तरह की समस्या होने पर उसे अनदेखा करने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यूं करें बचाव
-दो समय के खाने के बीच ज्यादा देर का अंतराल नहीं डालना चाहिए. 
-इसके अलावा पेट से गुड़गुड़ी की आवाज आने पर तुरंत भोजन का सेवन कर लेना चाहिए. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.