ज्यादा जीने का सीक्रेट: 4 आसान आदतें जो 5 साल बढ़ा देंगी आपकी उम्र, आज से ही करें इन्हें फॉलो
Advertisement
trendingNow12257695

ज्यादा जीने का सीक्रेट: 4 आसान आदतें जो 5 साल बढ़ा देंगी आपकी उम्र, आज से ही करें इन्हें फॉलो

हम भले ही 100 साल तक ना जिएं, लेकिन हम एक लंबे और हेल्दी जीवन की तरफ जरूर काम कर सकते हैं. जिन लोगों में जेनेटिक रूप से कम उम्र में मृत्यु का खतरा होता है, उनके लिए हेल्दी आदतें अपनाना बहुत जरूरी है.

ज्यादा जीने का सीक्रेट: 4 आसान आदतें जो 5 साल बढ़ा देंगी आपकी उम्र, आज से ही करें इन्हें फॉलो

हम भले ही 100 साल तक ना जिएं, लेकिन हम एक लंबे और हेल्दी जीवन की तरफ जरूर काम कर सकते हैं. जिन लोगों में जेनेटिक रूप से कम उम्र में मृत्यु का खतरा होता है, उनके लिए हेल्दी आदतें अपनाना बहुत जरूरी है. लेकिन यह सवाल उठता है कि आखिर हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुआत कहां से करें?

हाल ही में हुए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अपनी रोजमर्रा की आदतों में थोड़ा बदलाव करके आप अपनी उम्र में 5.5 साल तक का इजाफा कर सकते हैं. BMJ इविडेंस-बेस्ड मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में 350,000 से अधिक लोगों के डेटा का 13 सालों तक विश्लेषण किया गया. शोधकर्ताओं ने इन लोगों के जेनेटिक, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, शिक्षा और बीमारी के इतिहास की जानकारी ली. साथ ही, हर व्यक्ति को एक 'पॉलीजेनेटिक स्कोर' दिया गया, जो उनके जीनों के आधार पर उनकी आयु को प्रभावित करने वाले फैक्टर का योग बताता है. इसके अलावा, उनकी लाइफस्टाइल की आदतों के आधार पर भी उन्हें एक स्कोर दिया गया.

अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों में जेनेटिक रूप से कम उम्र में मृत्यु का खतरा था और उन्होंने हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाई, उनकी उम्र उन लोगों की तुलना में 5.5 साल ज्यादा बढ़ी जो जेनेटिक रूप से तो कम खतरे वाले थे लेकिन उनकी लाइफस्टाइल अनहेल्दी थी.

जीवन बढ़ाने वाली 4 अच्छी आदतें

धूम्रपान न करना
धूम्रपान न केवल फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है, बल्कि यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा देता है.

स्वस्थ भोजन करना
बैलेंस डाइट जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट शामिल हों, आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.

फिजिकल एक्टिविटी
नियमित व्यायाम न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि यह दिल की बीमारी, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

शराब का कम सेवन
शराब का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अध्ययन के अनुसार थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन फायदेमंद भी हो सकता है.

यह अध्ययन इस बात का प्रमाण है कि छोटे-छोटे बदलाव भी आपके जीवन में लंबा सफर तय कर सकते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में ये 4 आदतें शामिल करके आप न सिर्फ हेल्दी रहेंगे बल्कि आप अपनी उम्र को भी बढ़ा सकते हैं.

Trending news