Diabetes Management: धूप और गर्मी का डायबिटीज से कनेक्शन! जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके
Advertisement
trendingNow12283118

Diabetes Management: धूप और गर्मी का डायबिटीज से कनेक्शन! जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके

गर्मियों में डायबिटीज को मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. रोजमर्रा की आदतों में बदलाव, डिहाइड्रेशन का खतरा और थकान डायबिटीज के मरीजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

Diabetes Management: धूप और गर्मी का डायबिटीज से कनेक्शन! जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और लू का प्रकोप भी बढ़ रहा है. गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत होती है. चिलचिलाती गर्मी में पसीने की वजह से शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है, जिससे थकान और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, गर्मी के कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जाता है.

दिल्ली में स्थित डायबिटीज एंड मेटाबॉलिक रिसर्च सेंटर के एमडी और डायरेक्टर डॉ. अशोक झिंगन का कहना है कि गर्मियों में डायबिटीज को मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. रोजमर्रा की आदतों में बदलाव, डिहाइड्रेशन का खतरा और थकान डायबिटीज के मरीजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. इसलिए, इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए 4 महत्वपूर्ण सुझाव:

1. हाइड्रेटेड रहें
गर्मी में डिहाइड्रेशन डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए, दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है. प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहें. आप पानी के अलावा नींबू पानी, छाछ, या इलेक्ट्रोलाइट रिच ड्रिंक भी पी सकते हैं.

2. ब्लड शुगर लेवल की मॉनिटरिंग करें
गर्मी में ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. इसलिए, नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करना जरूरी है. आप ग्लूकोमीटर या कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं. सीजीएम डिवाइस उंगली में चुभोने की आवश्यकता के बिना 24 घंटे ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करते हैं.

3. स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें
नियमित व्यायाम डायबिटीज को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गर्मी में, सुबह या शाम के समय व्यायाम करना बेहतर होता है जब तापमान कम होता है. आप घर के अंदर भी व्यायाम कर सकते हैं जैसे योग, एरोबिक्स, या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग.

4. हेल्दी डाइट लें
गर्मी में, हल्का और पौष्टिक भोजन खाना जरूरी है. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन से भरपूर भोजन करें. चीनी, प्रोसेस्ड फूड और तले हुए भोजन से बचें.

गर्मी का आनंद लें, लेकिन सुरक्षित रहें!

गर्मी का मौसम आनंद लेने का समय होता है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. इन 4 सरल उपायों का पालन करके आप गर्मियों का आनंद ले सकते हैं और अपनी डायबिटीज को भी नियंत्रित रख सकते हैं.

Trending news