Iron Deficiency: हर 4 में से 1 लड़कियों में होती है आयरन की कमी, इस तरह मिलते हैं शुरुआती संकेत
Advertisement
trendingNow11769018

Iron Deficiency: हर 4 में से 1 लड़कियों में होती है आयरन की कमी, इस तरह मिलते हैं शुरुआती संकेत

Iron deficiency in girls: आयरन एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जो रेड ब्लड सेल्स को शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. आयरन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और हेल्दी स्किन , बाल और नाखूनों को सपोर्ट करता है.

Iron Deficiency: हर 4 में से 1 लड़कियों में होती है आयरन की कमी, इस तरह मिलते हैं शुरुआती संकेत

Symptoms of iron deficiency: आयरन एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जो रेड ब्लड सेल्स को शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. आयरन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और हेल्दी स्किन , बाल और नाखूनों को सपोर्ट करता है. कई अन्य कार्यों के अलावा, यह व्यक्ति की सीखने की क्षमता का भी समर्थन करता है. आयरन की कमी एक आम समस्या है. हाल में किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि यह अमेरिका में लड़कियों के लिए विशेष रूप से आम हो सकता है.

एन आर्बर में मिशिगन यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल के एक नए अध्ययन में 12 से 21 वर्ष की आयु की लगभग 3500 लड़कियों के आयरन लेवल को देखा गया, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण मूल्यांकन सर्वेक्षण का हिस्सा थीं. अध्ययन के निष्कर्ष अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुए थे. यह सर्वेक्षण रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा इंटरव्यू और शारीरिक परीक्षाओं के माध्यम से देश भर में वयस्कों और बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी के लिए किया गया था. शोधकर्ताओं ने पाया कि उस समूह के लगभग 40% प्रतिभागियों में आयरन की कमी थी. 

आयरन की कमी के संकेत व लक्षण
शरीर में आयरन की कमी के संकेत और लक्षण हो सकते हैं दिमागी धुंध, थकान, चक्कर आना और सांस की तकलीफ शामिल हैं. पीली त्वचा भी आयरन की कमी का संकेत हो सकती है. अपने लक्षणों के बारे में स्पष्टता के लिए डॉक्टर से परामर्श लें. एक साधारण ब्लड टेस्ट यह पहचानने में मदद कर सकता है कि क्या आप में आयरन की कमी है या नहीं.

आयरन रिच फूड
एनएचएस यूके के अनुसार, यदि आपका आहार आंशिक रूप से आयरन की कमी वाले एनीमिया का कारण बन रहा है, तो आयरन रिच फूड का सेवन बढ़ाने से मदद मिल सकती है. यह सुझाव दिया जाता है कि आप गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, फोर्टिफाइड सीरियल, ब्रेड, मांस, खुबानी, आलूबुखारा, किशमिश, सेम, मटर और दालों का अधिक सेवन करें. इसके अलावा, चाय, कॉफी, दूध और डेयरी का सेवन कम करें. इन ड्रिंक पदार्थों की बड़ी मात्रा आपके शरीर के लिए आयरन को अब्जॉर्ब करके कठिन बना सकती है.

Trending news