सर्दियों के मौसम में गले की खराश से रहते हैं परेशान? तो आज ही घर ले आएं मुलेठी
Advertisement
trendingNow11488553

सर्दियों के मौसम में गले की खराश से रहते हैं परेशान? तो आज ही घर ले आएं मुलेठी

Throat Pain Home Remedies In Winters: बढ़ती ठंड में लोग गले में खराश और दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में कुछ भी खाने-पीने में भी काफी समस्या होती है. इसलिए आज हम आपको गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए कुछ होम रेमेडीज बताएंगे, जिसे अपनाकर आपको आराम मिल सकता है. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Throat Pain Home Remedies In Winters: सर्दियां आते ही बॉडी में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ठंड बढ़ने के साथ ही सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी शरीर पर ज्यादा प्रभावी होती है. जिससे गले में दर्द और खराश जैसी समस्या लंबे समय तक बनी रहती है. गले में खराश होने का सबसे बड़ा कारण है वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन. इसी की वजह से म्यूकस मेंब्रेन पर सूजन आ जाती है, जो गले में भयानक दर्द और खराश का कारण बनती है. इसी के चलते हम कुछ भी खाते -पीते हैं, तो परेशानी के साथ हर समय दर्द और असुविधा महसूस होती है. ऐसे में आज हम आपको मुलेठी और गर्म पानी के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसे फॉलो करके आपको बहुत आराम मिलेगा. आइये जानें इनके बारे में...

मुलेठी के फायदे 
मुलेठी को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी में बुखार को जड़ से मिटाने वाले गुण पाए जाते हैं. गले की खराश और दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए मुलेठी का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है. मुलेठी में एंटीवायरल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गले के दर्द में एस्पिरिन के समान काम करते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच मुलेठी पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाकर ले सकते हैं. या फिर मुलेठी को पानी में उबालकर गरारा कर सकते हैं. 

गर्म पानी से करें गरारा 
सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को गले से संबंधित दिक्कतें रहती हैं. गले की खराश और दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारा करें. गर्म पानी का गरारा गले में दर्द और खराश से छुटकारा पाने में कारगर उपचार होता है. गर्म पानी का गरारा करने से गले में मौजूद टिश्यू रिलैक्स महसूस करते हैं और सूजन कम होती है. कोशिश करें कि सर्दियों के मौसम में गुनगुना पानी ही पिएं. आप एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर 2 से 3 मिनिट तक गरारा करें. 

एप्पल साइडर विनेगर 
एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल साइडर विनेगर गले के दर्द और खराश में एक हेल्थ टॉनिक के रूप में काम करता है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐपल साइडर विनेगर गले में खराश और सर्दी के अन्य लक्षणों से भी बचाता है. इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच विनेगर और 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news