Thyroid Symptoms: अगर चेहरे पर होने लगें ये बदलाव, तो समझ जाएं थायराइड के हैं लक्षण!
Advertisement

Thyroid Symptoms: अगर चेहरे पर होने लगें ये बदलाव, तो समझ जाएं थायराइड के हैं लक्षण!

Thyroid Symptoms On Face: अगर आपके चेहरे पर काले दाग-दब्बे होने लगे हैं. साथ ही कुछ ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिससे आपकी स्किन पपड़ीदार हो रही है, तो समझ जाएं कि ये थायराइड के लक्षण हैं. ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज करना सही नहीं है. 

 

Thyroid Symptoms: अगर चेहरे पर होने लगें ये बदलाव, तो समझ जाएं थायराइड के हैं लक्षण!

Thyroid Symptoms On Face: आज के समय में थायराइड ने एक गंभीर बीमारी का रूप ले लिया है. दरअसल थायराइड दो प्रकार के होते हैं. एक जिसमें व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है, दूसरा जिसमें शरीर एकदम सूख जाता है यानी दुबला-पतला होता चला जाता है. ये बीमारी थायराइड ग्लैंड की वजह से होती है जिसमें थ्योरिकसिन नाम का हार्मोन बनने लगता है. बता दें, इस हार्मोन का काम है, शरीर में मेटाबोलिज्म तेज करना. वहीं इससे बॉडी सेल्स भी कंट्रोल होी हैं. ऐसे में इसके कम या ज्यादा होने पर व्यक्ति मोटापा या दुबलेपन का शिकार हो जाता है. 

हालांकि, व्यक्ति में थायराइड की समस्या होने पर शरीर के कई अलग-अलग अंगों में विशेष लक्षण नजर आने लगते हैं. इसी तरह चेहरे पर भी कुछ बदलाव होते हैं. आइए जानें इनके बारे में...

स्किन पर थायराइड के लक्षण- 

1. आंखों में बदलाव 
थायराइड के लक्षण पहचानने के लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी. अगर आपकी आंखें उभरी हुई हैं, तो ये थायराइड के कुछ गंभीर लक्षणों में से एक है. इसे एक्सोफ्थाल्मोस कहते हैं. ये हाइपरथायरायडिज्म का कारण होता है. दरअसल, ये हमारे आंखों के आसपास की मांसपेशियों और अन्य टिशूज पर हमला करते हैं. जिसकी वजह से आंखों में सूजन आ जाती है. जिससे आंखें उभरी हुई लगती हैं. 

2. त्वचा पर पपड़ी पड़ना 
अगर आपकी स्किन पर पपड़ी पड़ने लगी है, या फिर त्वचा पर हल्के धब्बे हो रहे हैं, तो ये थायराइड के लक्षणों में से एक है. जब थायराइड ग्लैंड का प्रोडक्शन जरूरत से ज्यादा होने लगता है, तो इसके कारण मेलानिन बढ़ता है. जिससे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है. साथ ही त्वचा में कोलेजन की कमी होने लगती है. और हमारी स्किन फटने लगती है. 

3. डार्क सर्कल्स और दाग धब्बे 
जब आपकी त्वचा कठोर महसूस होने लगे तो ये थायराइड बीमारी के संकेत हो सकते है. ये बीमारी खराब मेटाबोलिज्म से जुड़ी हुई है, इसलिए इसमें आपके चेहरे की कंडीशन बिगड़ जाती है. जिसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और धब्बेदार स्किन नजर आने लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news