High Blood Pressure: ये 3 गलतियां बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, जानिए शराब के सेवन के नुकसान
Advertisement

High Blood Pressure: ये 3 गलतियां बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, जानिए शराब के सेवन के नुकसान

Control high blood pressure: इस खबर में हम आपके लिए उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के टिप्स दे रहे हैं. इस बीमारी के शिकार लोगों को कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए...

 

Control high blood pressure

Control high blood pressure: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन, उन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जिसे हृदय रोगों के प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है. हाइपरटेंशन को ही उच्च रक्तचाप और हाई बीपी की समस्या कहते हैं, इसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है, इस दबाव की वृद्धि से रक्त की धमनियों में रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की जरूरत होती है. सामान्यतौर पर जीवनशैली और आहार संबंधी गड़बड़ी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बनी रह सकती है, जिसे कंट्रोल किया जाना बहुत आवश्यक माना जाता है.

उच्च रक्तचाप के कारण- Control high blood resons

  • मोटापा
  • धूम्रपान या स्मोकिंग 
  • शराब का सेवन
  • असंतुलित आहार 
  • नींद की कमी 
  • तनाव या डिप्रेशन 
  • शारीरिक गतिविधि में कमी

मायोक्लिनिक कहता है कि हाइपरटेंशन की स्थिति में क्या करना चाहिए, इस बारे में जानना बहुत आवश्यक है. आपकी छोटी-छोटी गलतियों के चलते हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लंबे समय तक बनी भी रह सकती है. कुछ गलतियां उच्च रक्तचाप की समस्या को बढ़ा सकती हैं. नीचे जानिए उनके बारे में...

1. नमक (सोडियम) के ज्यादा सेवन से बचना जरूरी
नमक या विशेष रूप से नमक में पाए जाने वाला सोडियम उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्या बढ़ाता है. नमक का अधिक सेवन रक्तचाप को बढ़ा देता है. वैसे तो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और काम करते रहने की शक्ति देने के लिए नमक की कुछ मात्रा महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका अधिक सेवन हाई बीपी की समस्या बढ़ा सकता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो दिनभर में एक चम्मच से अधिक नमक का सेवन न करें.

2. फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना जरूरी
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको फैट वाले  फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना जरूरी है. फुल फैट वाले दूध-क्रीम, मक्खन, रेड मीट आदि में सेचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो सकती है, इससे परहेज करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सेचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर के साथ शरीर में कई तरह की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. इसलिए इनके सेवन से आपको बचना चाहिए.

3. शराब पीने से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे शराब से दूरी बना लें. साल 2017 के शोध में कम शराब पीने और लो ब्लड प्रेशर के बीच लिंक पाया गया. विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं भी है, वह भी शराब से दूरी बनाकर भविष्य में इस जोखिम को कम कर सकते हैं. अल्कोहल रक्तचाप की दवाओं को भी बेअसर कर सकता है, कुछ दवाओं के साथ इसका रिएक्शन भी हो सकता है.

Beauty Routine: चेहरे की ये समस्याएं दूर कर देगा शहद, बस ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा गजब का निखार

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news