Health Benefits of Tomatoes: पुरुषों के लिए सुपरफूड है टमाटर, Lycopene कम करेंगे इस कैंसर का खतरा
Advertisement
trendingNow11876705

Health Benefits of Tomatoes: पुरुषों के लिए सुपरफूड है टमाटर, Lycopene कम करेंगे इस कैंसर का खतरा

बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे, लेकिन टमाटर महत्वपूर्ण पोषण तत्वों का भंडार होते हैं. इस सब्जी में मौजूद लाइकोपीन लोगों को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

Health Benefits of Tomatoes: पुरुषों के लिए सुपरफूड है टमाटर, Lycopene कम करेंगे इस कैंसर का खतरा

Tomatoes benefits for men: बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे, लेकिन टमाटर महत्वपूर्ण पोषण तत्वों का भंडार होते हैं. इस सब्जी में मौजूद लाइकोपीन लोगों को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इन लाभों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को कम करने और प्रोस्टेट कैंसर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करना शामिल है.

प्रोस्टेट कैंसर केवल पुरुषों में होता है क्योंकि केवल उनके पास ही प्रोस्टेट ग्रंथि होती है. इस तरह का कैंसर उस समय होता है, जब ग्रंथि में मौजूद सेल्स बिना नियंत्रण के बढ़ने लगती हैं. अब एक नए अध्ययन का दावा है कि अगर पुरुष हर हफ्ते 10 से अधिक टमाटर का सेवन करें, तो उन्हें इस बीमारी का खतरा नहीं रहता है.

क्या डाइट से प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद मिलती है?
कैंसर एपिडेमियोलॉजी बायोमार्कर्स एंड प्रिवेंशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, लाइकोपीन की उपस्थिति के कारण टमाटर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में सक्षम हो सकता है. लाइकोपीन में शरीर में टॉक्सिन से लड़ने की शक्ति होती है, जो सेल्स डैमेज का कारण बनते हैं. इसलिए, यह प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर सेल्स को उलटने में सक्षम हो सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि टमाटर इस खतरे को 18 फीसदी तक कम कर सकता है.

पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है प्रोस्टेट कैंसर
अध्ययन में यह भी कहा गया है कि प्रोस्टेट कैंसर दुनिया भर में पुरुषों में दूसरे सबसे आम कैंसर में से एक है. जाहिर है, विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में मामले अधिक हैं. इसके पीछे के कारण अभी भी अज्ञात हैं. एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि डाइट इस बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर बेक्ड बीन्स और टमाटर जैसी चीजों में.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news